Sunday , May 16 2021
Breaking News

एक दिन पहले सभी बूथ होंगे सेनेटाइज वोटरों की थर्मल स्क्रीनिंंग कराई जाएगी

दरभंगाएक दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • वाेटराें काे मिलेगा गलव्स, हाथ सेनेटाइज होगा, अंगूठे में इंक लगाने के लिए इयर बर्ड

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर पीठासीन पदाधिकारियों एवं प्रथम व द्वितीय मतदान पदाधिकारियों को दिए जा रहे प्रशिक्षण का गुरुवार को डीएम डॉ. त्यागराजन एस एम ने निरीक्षण किया। जिला स्कूल में चल रहे प्रशिक्षण में दिन के साढ़े ग्यारह बजे पहुंच डीएम ने जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे कर्मियों के लिए चाय, पानी, सेनेटाइजर की व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग एवं अन्य व्यवस्था का भी जायजा लिया। डीएम ने मास्टर प्रशिक्षक राहुल कुमार झा एवं सुनील कुमार झा से इस बार कोविड-19 के लिए जारी गाइडलाइन के अनुसार मतदान केन्द्र पर की जानेवाली व्यवस्था के बारे में पूछा। जिसका उत्तर दोनों प्रशिक्षक नहीं दे सके। जिसके बाद उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को बताया कि इस बार मतदान के एक दिन पूर्व मतदान केन्द्र को सेनेटाइज किया जाएगा। मतदान के दिन प्रवेश द्वार पर एक आशा या एएनएम थर्मल स्कैनर लेकर रहेंगी तथा प्रत्येक मतदाता का थर्मल स्क्रीनिंग करेगी। जिसका तापमान सामान्य से अधिक पाया जाएगा, उसे प्रवेश द्वार पर ही रोक दिया जाएगा। 10 मिनट तक ठंडे स्थान पर बैठाया जाएगा, इसके बाद फिर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। यदि इस बार भी उसका तापमान अधिक पाया गया, तो उसे रोक दिया जाएगा और एक टोकन देकर उसे अंतिम 1 घंटे की अवधि में मतदान के लिए बुलाया जाएगा।

जिस वोटर का तापमान अधिक होगा ताे वे अंतिम घंटे में डालेंगे वाेट

अनुपस्थित मतदान कर्मियों के विरुद्ध प्राथमिकी का निर्देश
डीएम ने प्रशिक्षण केंद्र की उपस्थिति की जानकारी ली। उन्होंने प्रशिक्षण से अनुपस्थित रहने वालों मतदान कर्मियों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस बार के चुनाव में अधिक कर्मियों की आवश्यकता है इसलिए किसी को चुनाव कार्य से विमुक्ति नहीं दी जाएगी। इस अवसर पर सहायक समाहर्त्ता प्रियंका रानी, एडीएम विभूति रंजन चौधरी, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी अजय कुमार, जन सम्पर्क उप निदेशक नागेन्द्र कुमार गुप्ता, डीसीएलआर मो. सादुल हसन आदि मौजूद थे।

प्रत्येक कर्मी को वीवी पैट, ईवीएम आदि कार्यों की हो जानकारी
डीएम ने कहा कि इस बार प्रत्येक मतदाता को ग्लव्स दिया जाएगा। इसके बाद हाथ सेनेटाइज किया जाएगा, यदि उसे हस्ताक्षर करना नहीं आता है, तो रजिस्टर 17 ए में पहचान बनाने के लिए अंगूठे में इंक लगाने के लिए इयर बर्ड दिया जाएगा। जिसके सहारे वह अपना निशान दे सकेगा। मतदान तिथि को अंतिम अवधि में कोविड 19 पॉजिटिव मतदान करने आएंगे। उस दौरान सभी मतदान कर्मी, पीठासीन पदाधिकारी पीपीई किट्स में रहेंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कर्मी को ईवीएम व वीवी पैट एवं मतदान केन्द्र के सभी कार्यों की जानकारी होनी चाहिए। यह भी हो सकता है कि पी-2 को पी-1 की जगह लगाया जाए।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

भास्कर की खबर पर एक्शन में आई पुलिस: पश्चिम चंपारण के चनपटिया में तमंचे के साथ डिस्को मामले में 9 नामजद, 25 अज्ञात पर IFR दर्ज

भास्कर की खबर पर एक्शन में आई पुलिस: पश्चिम चंपारण के चनपटिया में तमंचे के साथ डिस्को मामले में 9 नामजद, 25 अज्ञात पर IFR दर्ज

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप चनपटिया/प. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *