Monday , March 1 2021
Breaking News

एडवाइजर के संक्रमित होने के बाद डोनाल्ड और मेलानिया ट्रम्प क्वारैंटाइन हुए, दोनों की टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार; दुनिया में 3.44 करोड़ केस

  • Hindi News
  • International
  • Coronavirus Novel Corona Covid 19 2 Oct | Coronavirus Novel Corona Covid 19 News World Cases Novel Corona Covid 19

वॉशिंगटन6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ओवल ऑफिस में सीनियर सीनियर एडवाइजर होप हिक्स के साथ डोनाल्ड ट्रम्प। हिक्स गुरुवार रात कोरोना पॉजिटिव पाई गईं हैं। राष्ट्रपति और मेलानिया का भी टेस्ट कराया गया है। (फाइल)

  • दुनिया में 10.27 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, 2.56 करोड़ से ज्यादा लोग अब स्वस्थ
  • अमेरिका में 74.49 लाख लोग संक्रमित, 2.12 लाख से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं

दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा 3.44 करोड़ से ज्यादा हो गया है। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 2 करोड़ 56 लाख 49 हजार 759 से ज्यादा हो चुकी है। मरने वालों का आंकड़ा 10.27 लाख के पार हो चुका है। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की एडवाइजर होप हिक्स भी संक्रमित हो गई हैं। पिछले दिनों उन्होंने राष्ट्रपति के साथ कई यात्राएं की थीं। राष्ट्रपति और उनकी पत्नी का भी कोरोना टेस्ट किया गया है। रिपोर्ट आने के पहले ही दोनों क्वारैंटाइन हो गए हैं। ट्रम्प ने एक ट्वीट में खुद यह जानकारी दी।

अमेरिका : होप हिक्स पॉजिटिव
प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प की सीनियर एडवाइजर होप हिक्स पॉजिटिव पाई गई हैं। बुधवार रात वे राष्ट्रपति के साथ एयरफोर्स वन में थीं। इसके अलावा भी वे कई बार ट्रम्प के साथ अमेरिका के अलग-अलग हिस्सों में गईं थीं। एयरफोर्स वन के अलावा वे हेलिकॉप्टर से ट्रम्प के साथ मिनेसोटा और लुसियाना भी गईं थीं। 29 सितंबर को पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान भी मौजूद थीं। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, राष्ट्रपति और उनकी पत्नी मेलानिया का कोरोना टेस्ट कराया गया है। इसकी रिपोर्ट आने के बाद दोनों को क्वारैंटाइन किया जा सकता है।

महामारी के शुरुआती दौर में ट्रम्प ने इसे मामूली फ्लू बताया था। मास्क मेंडेटरी करने से भी इनकार कर दिया। हालांकि, पिछले दिनों जब वे सुप्रीम कोर्ट की दिवंगत जस्टिस को अंतिम विदाई देने पहुंचे थे तो उन्होंने और मेलानिया दोनों ने मास्क पहना था।

उपराष्ट्रपति माइक पेन्स, सलाहकार कैटी मिलर और एनएसए रॉबर्ट ओब्रायन भी पिछले दिनों पॉजिटिव पाए गए थे। हिक्स के पॉजिटिव आने के बाद व्हाइट हाउस के लगभग पूरे स्टाफ का फिर से टेस्ट किया जा रहा है। कुछ रिपोटर्स के भी टेस्ट कराए जा सकते हैं।

फोटो बुधवार की है। तब ट्रम्प की सीनियर एडवाइजर होप हिक्स एयरफोर्स वन से ओहियो जाने के लिए एयरपोर्ट पहुंचीं थीं। अब वे पॉजिटिव पाई गई हैं।

फोटो बुधवार की है। तब ट्रम्प की सीनियर एडवाइजर होप हिक्स एयरफोर्स वन से ओहियो जाने के लिए एयरपोर्ट पहुंचीं थीं। अब वे पॉजिटिव पाई गई हैं।

फ्रांस : पेरिस में रेस्टोरेंट्स बंद होंगे
फ्रांस में संक्रमण की दूसरी लहर सरकार पर बहुत भारी पड़ रही है। अब पेरिस में सभी रेस्टोरेंट्स और बार को बंद करने का फैसला किया गया है। हालांकि, इसके लिए रविवार तक इंतजार किया जाएगा। अगर संक्रमण की दर में गिरावट नहीं आती तो मैक्सिमम अलर्ट लेवल घोषित करते हुए यहां सभी गैर जरूरी दुकानें और मॉल भी बंद किए जाएंगे। यह जानकारी फ्रांस के हेल्थ मिनिस्टर ओलिवर वेरन ने दी। पिछले 24 घंटे में फ्रांस में कुल 13 हजार 970 मामले सामने आए। बुधवार को यहां 12 हजार से ज्यादा नए संक्रमित पाए गए थे।

सेंट्रल मैड्रिड के एक रेस्टोरेंट में मेज सैनिटाइज करता वेटर। मैड्रिड का स्थानीय प्रशासन पहले नए प्रतिबंधों का विरोध कर रहा था। लेकिन, शुक्रवार को वह इनके लिए तैयार हो गया। (फाइल)

सेंट्रल मैड्रिड के एक रेस्टोरेंट में मेज सैनिटाइज करता वेटर। मैड्रिड का स्थानीय प्रशासन पहले नए प्रतिबंधों का विरोध कर रहा था। लेकिन, शुक्रवार को वह इनके लिए तैयार हो गया। (फाइल)

इटली : यहां भी हालात बिगड़े
अप्रैल के बाद इटली में पहली बार एक दिन में 2 हजार से ज्यादा मामले सामने आए। गुरुवार को यहां कुल 2 हजार 548 लोग पॉजिटिव पाए गए। इस बीच, सरकार ने कहा है कि हालात को देखते हुए स्टेट ऑफ इमरजेंसी यानी राष्ट्रीय आपातकाल जनवरी तक बढ़ाया जा रहा है। प्रधानमंत्री गिसेप कोन्टे ने कहा- हम संसद में प्रस्ताव लाने जा रहे हैं। हालात बहुत बेहतर नहीं हैं, इसलिए आपातकाल बनाए रखने और इसे बढ़ाने के अलावा फिलहाल सरकार के पास कोई और रास्ता नहीं है। और ये स्थिति पूरे यूरोप के सामने है।

रोम के एक टूरिस्ट प्लेस के बाहर मौजूद लोग। इटली सरकार ने महामारी के मद्देनजर राष्ट्रीय आपातकाल जनवरी तक बढ़ाने पर फैसला किया है। (फाइल)

रोम के एक टूरिस्ट प्लेस के बाहर मौजूद लोग। इटली सरकार ने महामारी के मद्देनजर राष्ट्रीय आपातकाल जनवरी तक बढ़ाने पर फैसला किया है। (फाइल)

इजराइल : विरोध भी मुश्किल
इजराइल में पिछले कुछ दिनों से लोग प्रतिबंधों का विरोध कर रहे हैं। इनका कहना है कि सरकार कोरोनावायरस की रोकथाम के नाम पर मनमाने प्रतिबंध लगा रही है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से इस्तीफे की मांग की जा रही है। लेकिन, सरकार ने भी सख्त रुख अपना लिया है। संसद में एक कानून पास किया गया है। इसके तहत अब विरोध प्रदर्शन गैरकानूनी होंगे और ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया जा सकेगा। नए कानून के तहत लोग एक किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा भी नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा 20 से ज्यादा लोगों के एक जगह जुटने पर पाबंदी लगा दी गई है। सरकार का कहना है कि वैक्सीन अब तक नहीं आई है और संक्रमण की दूसरी लहर का खतरा है। लिहाजा, सख्ती जरूरी है।

स्पेन : मैड्रिड लॉकडाउन की ओर
स्पेन की राजधानी मैड्रिड में सरकार ने कुछ हॉटस्पॉट्स की पहचान की है। सरकार का कहना है कि यहां लॉकडाउन लगाए बिना संक्रमण रोकना आसान नहीं है। पहले, स्थानीय प्रशासन और लोग केंद्र के इस फैसले का विरोध कर रहे थे। लेकिन, सरकार के सख्त रुख को देखते हुए वे अब प्रतिबंधों का सामना करने तैयार हो गए हैं। परेशानी की बात यह है कि दो हफ्ते में यहां एक लाख 33 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं और सरकार की फिक्र का सबब भी यही आंकड़ा है। हेल्थ मिनिस्टर साल्वाडोर इले ने कहा- मैड्रिड की हेल्थ ही स्पेन की हेल्थ भी है। हमने नियमों की नई सूची तैयार कर ली है और इसे जल्द लागू करेंगे। मैड्रिड में 9 उपनगरीय इलाके हैं। यहां करीब 30 लाख लोग रहते हैं। फिलहाल, बाहर से आने वालों पर बैन लगाया गया है।




Source link

About divyanshuaman123

Check Also

महंगाई से राहत नहीं: रसोई गैस के दाम 25 रुपए बढ़े, इस साल अब तक 125 रुपए महंगा हुआ सिलेंडर

महंगाई से राहत नहीं: रसोई गैस के दाम 25 रुपए बढ़े, इस साल अब तक 125 रुपए महंगा हुआ सिलेंडर

Hindi News Business Gas Cylinder Price Hike LPG Cylinder Becomes Expensive Domestic Gas Cylinder Increased …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *