Thursday , February 25 2021
Breaking News

एनडीए में भी तय हो गया सीटों का फॉर्मूला, लोजपा बाहर, आधी-आधी सीटों पर चुनाव लड़ेगें भाजपा-जदयू

  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar: Assembly Election 2020, Formula Of Seat Sharing In NDA Is Fixed, Bjp And Jdu Will Fight Elections On 119 199 Seats

पटना25 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

2019 में हुए लोकसभा चुनाव की तरह विधानसभा चुनाव में जदयू और भाजपा ने बराबर-बराबर सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है।

  • 243 विधानसभा सीट वाले इस चुनाव में 119 -119 पर जदयू और भाजपा चुनाव लड़ेंगे
  • 5 सीटों को हम के लिए छोड़ा गया, लोजपा को बाहर रखा गया है

महागठबंधन में अपने घटक दलों में सीटों के बंटवारे को लेकर अंतिम मुहर लगाई तो एनडीए में भी आनन-फानन में सीटों का बंटवारा कर लिया गया है। सूत्रों की मानें तो जदयू और भाजपा आधी-आधी सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। 243 विधानसभा सीट वाले इस चुनाव में 119 -119 पर जदयू और भाजपा चुनाव लड़ेंगे। बाकी बचे 5 सीटों को हम के लिए छोड़ा गया है। शनिवार देर रात तक चली बैठक में भाजपा और जदयू ने इसी फॉर्मूले पर अपनी सहमति बनाई। लोजपा को इससे बाहर रखा गया है।

एनडीए के इस सीट बंटवारे में लगातार भाजपा अड़ी रही, जिसका फायदा यह हुआ कि भाजपा को भी उतनी ही सीटों पर चुनाव लड़ना है, जितनी सीटों पर जदयू लड़ेगा। बात यह आ रही थी कि जदयू भाजपा से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ना चाहता था। तकरीबन 15 से 20 अधिक सीट पर जदयू चुनाव लड़ना चाहता था, लेकिन भाजपा के नेता सीटों का बंटवारा बराबर-बराबर करने पर टिके रहे। इसी वजह से यह बात इतनी लंबी खिंची। अंत में यह फॉर्मूला सेट हुआ। मैराथन मीटिंग के बाद भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस और भूपेंद्र यादव दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

शनिवार को रूपसपुर के एक अपार्टमेंट में जहां भाजपा के तमाम नेता प्रवास कर रहे थे, वहां जदयू और भाजपा के नेताओं के बीच लगभग 5 घंटे तक मीटिंग चली। इस बैठक में भाजपा की तरफ से देवेंद्र फडणवीस, भूपेंद्र यादव और संजय जायसवाल थे। वहीं, जदयू के तरफ से ललन सिंह, आरसीपी सिंह और विजेंद्र यादव थे। दोनों तरफ से एक-एक सीट पर चर्चा हुई, उसके बाद आधी-आधी सीट पर दोनों दलों में सहमति बन गई।

इस बंटवारे में लोजपा को बिल्कुल अलग रखा गया है। लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान के अलग रुख के कारण जदयू लोजपा को लेकर सहमत नहीं थी। बात यहां भी अटकी हुई थी कि ऐसे में भाजपा ने अपनी आधी-आधी सीटों का फॉर्मूला सेट किया और जदयू के सामने यह प्रस्ताव रखा गया कि लोकसभा के तर्ज पर ही विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ा जाए। जिसको अंत में जदयू ने माना और फिर एक-एक सीट पर चर्चा करके इस पर सहमति दी।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

आराोप: दहेज के लिए नवविवाहिता की हत्या कर फेंके जाने का आराोप

आराोप: दहेज के लिए नवविवाहिता की हत्या कर फेंके जाने का आराोप

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप बिदुपुर3 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *