Thursday , April 15 2021
Breaking News

कोरोना से बचने का उपाय मास्क और सामाजिक दूरी

मधेपुरा22 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मास्क पर चर्चा करते शिक्षक।

  • केशव कन्या हाईस्कूल में अभिभावकों के साथ कोरोना से बचाव में मास्क की भूमिका पर चर्चा

दैनिक भास्कर की पहल मास्क ही वैक्सीन है अभियान के तहत बुधवार को केशव कन्या हाईस्कूल में जागरूकता अभियान काे लेकर बैठक किया गया। छात्रों के अभिभावकों से कोरोना से बचाव में मास्क की भूमिका पर चर्चा की। मौके पर मौजूद एचएम विभा कुमारी ने कहा कि मास्क ही कोरोना से बचने का एक मात्र उपाय मास्क व लोगों के बीच दूरी है। उन्होंने कहा कि जबतक कोरोना की दवा बाजार में नहीं आती, तबतक हमलोग मास्क को वैक्सीन समझे।

उन्होंने कहा कि कि मास्क संक्रमण फैलने से रोक सकता है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ सुरक्षात्मक उपाय के रूप में फेसमास्क के व्यापक उपयोग हमेशा बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि घर के बाहर कहीं जाने वक्त हमेशा मास्क रहनी चाहीए। इसके अलावा खरीदारी करते समय, सार्वजनिक परिवहन आदि में इसकी अनिवार्यता है। उन्होंने कहा कि हेल्थ एक्सपर्ट ने भी मास्क पहनना सुरक्षित बताया है। उन्होंने कहा कि फेस मास्क ड्रॉपलेट्स के साथ बाहर आने वाले संक्रमणकारी तत्वों को फिल्टर कर सकता है। छींकने या खांसने पर बेहद कम मात्रा में वायरस मास्क से बाहर निकल पाता है।

संक्रमण से बचाव का एक मात्र रास्ता मास्क

शिक्षक पंकज कुमार, सुभाष कुमार, रोहन कुमार ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव के लिए मास्क बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि आप कम से कम अपने व अपने परिवार के प्रति गंभीर तो बने। बिना गंभीरता के हमलोग कोरोना पर विजय नहीं प्राप्त कर सकते हैं। मौके पर दिपीप राज, अविनाश, अमन कुमार के अलावा निर्मला देवी, अर्जून कुमार आदि मौजूद थे।

मास्क सेफ्टी टूल्स

शिक्षिका बबिता कुमारी, अंशुमाली ने कहा कि मास्क पहनकर और अगर दो व्यक्ति दो गज की दूरी बनाकर बात करें तो संक्रमण एक दूसरे में जाने की संभावना न के बराबर हो जाती है। मास्क हमें कोरोना बीमारी के वायरस से बचाव के लिए बहुत जरूरी है। लोग मास्क का प्रयोग इस वैश्विक महामारी में तबतक करें जब तक हमलोगों के बीच वैक्सीन नहीं आ जाती है।

मास्क ही सुरक्षा कवच

शिक्षिका रतन कुमारी, जयंती कुमारी, निशा कुमारी ने कहा कि हमारे हाथ जाने अनजाने में वैसे वस्तुओं को स्पर्श कर सकता है जो कोरोना संक्रमित हो। इस स्थिति में हम अपनी आंख, नाक, मुंह को छूते हैं तो यह वायरस हमारे शरीर में पहुंच सकता है। लेकिन यदि हमारे चेहरे पर मास्क होगा तो संक्रमण से बचा जा सकता है।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

पटना में जान से खिलवाड़: न खुद की चिंता न दूसरों की परवाह, नियम तोड़कर बन रहे खतरा, संक्रमण की रफ्तार बढ़ी तो सख्त हुआ प्रशासन

पटना में जान से खिलवाड़: न खुद की चिंता न दूसरों की परवाह, नियम तोड़कर बन रहे खतरा, संक्रमण की रफ्तार बढ़ी तो सख्त हुआ प्रशासन

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप पटना7 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *