Sunday , February 28 2021
Breaking News

चाईबासा चारा घोटाले के केस में लालू को झारखंड हाईकोर्ट से जमानत मिली, लेकिन अभी जेल से बाहर नहीं आ पाएंगे

रांची35 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

लालू यादव रिम्स डायरेक्टर के बंगले पर रहकर इलाज करा रहे हैं। पिछले दिनों कोरोना संक्रमण को देखते हुए उन्हें रिम्स के पेइंग वार्ड से रिम्स डायरेक्टर के बंगले में शिफ्ट किया गया था। -फाइल फोटो

  • लालू को चारा घोटाले से जुड़े तीन केस में अलग-अलग सजा मिली थी, अब तक दो में जमानत मिल चुकी है
  • जेल से बाहर निकालने के लिए लालू यादव को अभी एक और मामले में कोर्ट से जमानत लेनी होगी

राजद सुप्रीमो लालू यादव को चारा घोटाले के चाईबासा केस में शुक्रवार को झारखंड हाईकोर्ट ने जमानत दे दी, लेकिन वे जेल से बाहर नहीं आ पाएंगे। दरअसल, उन्हें चारा घोटाले के तीन मामलों में अलग-अलग सजा हुई थी। इनमें से दो मामलों में उन्हें जमानत मिल चुकी है। जेल से बाहर आने के लिए उन्हें एक और मामले में जमानत लेनी होगी।

लालू पर चारे के नाम पर चाईबासा, देवघर और दुमका ट्रेजरी से अवैध तरीके से पैसे निकालने के मामलों में सजा हुई थी। उन्हें देवघर केस में 2019 में ही जमानत मिल चुकी है। दुमका केस में जमानत नहीं मिली है।

कब, किस मामले में, कितनी सुनाई गई

  • 23 दिसम्बर 2017 को देवघर ट्रेजरी से 84.53 लाख रुपए अवैध तरीके से निकालने के मामले में उन्हें साढ़े तीन साल की सजा सुनाई गई थी।
  • 24 मार्च 2018 को दुमका ट्रेजरी से 3.13 करोड़ रुपए की अवैध तरीके से निकालने के मामले में 2 अलग-अलग धाराओं में लालू को 7-7 साल की सजा सुनाई गई, जबकि 60 लाख जुर्माना भी लगाया।
  • 3 अक्टूबर 2013 में चाईबासा ट्रेजरी से अवैध तरीके से 37.7 करोड़ और 33.67 करोड़ रुपए निकालने के मामले में पांच-पांच साल की सजा सुनाई गई है। लालू की तीनों सजा एक साथ चल रही हैं।

23 दिसंबर 2017 से जेल में हैं लालू यादव
लालू को चारा घोटाला के देवघर ट्रेजरी केस में 23 दिसम्बर 2017 को दोषी करार दिया था। तब से वे जेल में है। उन्हें 17 मार्च 2018 को तबीयत बिगड़ने पर पहले रिम्स, फिर दिल्ली एम्स में भर्ती किया गया था। इलाज के लिए कोर्ट ने 11 मई 2018 को उन्हें छह हफ्ते की जमानत दी थी। इसे बढ़ाकर 14 अगस्त, फिर 27 अगस्त 2018 कर दिया गया। कोर्ट ने 30 अगस्त 2018 को लालू को कोर्ट में सरेंडर करने का निर्देश दिया था। इसके बाद से वे रिम्स में भर्ती हैं।

रिम्स डायरेक्टर के बंगले में रहकर इलाज करा रहे
फिलहाल लालू यादव रिम्स डायरेक्टर के बंगले में रहकर अपना इलाज करा रहे हैं। पिछले दिनों कोरोना संक्रमण को देखते हुए उन्हें रिम्स के पेइंग वार्ड से रिम्स डायरेक्टर के बंगले में शिफ्ट किया गया था। लालू को शुगर के साथ-साथ लगभग 11 अन्य बीमारियों ने भी अपने चपेट में ले रखा है। इनमें हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट, किडनी की बीमारी भी शामिल हैं।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

एंटीलिया जिलेटिन केस: CCTV में नजर आ रही इनोवा कार की तलाश हुई तेज, जिलेटिन बनाने वाली कंपनी के मालिक से हुई पूछताछ; स्कॉर्पियो के मालिक तक पहुंची पुलिस

एंटीलिया जिलेटिन केस: CCTV में नजर आ रही इनोवा कार की तलाश हुई तेज, जिलेटिन बनाने वाली कंपनी के मालिक से हुई पूछताछ; स्कॉर्पियो के मालिक तक पहुंची पुलिस

Hindi News Local Maharashtra Mukesh Ambani Antilia Gelatin Case Update: Looking For Innova Car Seen …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *