Thursday , February 25 2021
Breaking News

चुनावी सभा:प्रधानमंत्री बाेले- बिहार बनेगा आत्मनिर्भर भारत का केन्द्र, बिहार के 30 से अधिक जिलों में आत्मनिर्भर बनाने की ताकत

  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Prime Minister Bale Bihar Will Become The Center Of Self reliant India, Power To Make Self reliant In More Than 30 Districts Of Bihar

पटना4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

पीएम ने कहा कि बिहार आत्मनिर्भर भारत का केन्द्र बनेगा। यहां रेलवे नेटवर्क को मजबूती देने का काम हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि बिहार के हर क्षेत्र की अद्भुत खासियत है। यहां संसाधनों की प्रचुरता है। एक से बढ़कर एक स्थानीय उत्पाद हैं जो बिहार को बड़ी आर्थिक ताकत बना सकते हैं। यहां 30 से अधिक जिलों में बिहार को आत्मनिर्भर बनाने की ताकत है। हमने इन जिलों के स्थानीय उत्पादों की पहचान की है। इससे स्थानीय स्तर पर उद्योग लगेंगे और बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

मसलन, मिथिलांचल में मखाना, मधेपुरा में आम, पूर्णिया में केला, किशनगंज में जैसे अनानास की पहचान की गयी है। ऐसे ही उपयोगी उत्पाद कई जिलों में पहचाने गए हैं। इनको लेकर हमने व्यापक कार्ययोजना बनायी है। यह कदम बिहार की सूरत बदल देगा। पीएम मंगलवार काे सहरसा और अररिया में चुनावी सभाओं काे संबाेधित कर रहे थे। पीएम ने कहा कि बिहार आत्मनिर्भर भारत का केन्द्र बनेगा। यहां रेलवे नेटवर्क को मजबूती देने का काम हो रहा है। यहां बनने वाला रेल इंजन दुनिया के बेहतरीन इंजनों में शामिल है। मेक इन इंडिया के तहत बड़ी संख्या में दुनिया की टॉप कंपनियां भारत आ रही हैं। इसका सर्वाधिक लाभ बिहार को होगा। यहां के युवाओं को होगा।

एनडीए के पास आत्मनिर्भर बिहार का पूरा रोड मैप तैयार है। मुद्रा योजना के तहत बिहार को एक लाख करोड़ दिये गए हैं। मछलीपालन के लिए 20 हजार करोड़ की योजना पर काम हो रहा है। छोटे-छोटे किसानों, पशुपालकों, मछली उत्पादकों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ा गया है। इससे उनका रोजगार और बढ़ेगा। यह रोजगार के नए अवसर सृजित करेगा। पीएम के निशाने पर आज कांग्रेस भी रही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने खूब सपने दिखाए। दशकों पहले गरीबी हटाओ का नारा दिया। क्या किया? चुनाव के समय किसानों की कर्जमाफी की बात करेंगे, सेना को वन रैक-वन पेंशन का वायदा किया। व्यापारियों को टैक्समाफी का लालीपॉप दिखाया। बातें पहुंत की। पर, किया कुछ नहीं। लोगों को सिर्फ गुमराह किया।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

गिरफ्तारी: 50 हजार की रिश्वत लेते सीआई कुमार मनीष गिरफ्तार, राजस्व विभाग में ऊपर तक थी पहुंच, करोड़ों का हैं मालिक

गिरफ्तारी: 50 हजार की रिश्वत लेते सीआई कुमार मनीष गिरफ्तार, राजस्व विभाग में ऊपर तक थी पहुंच, करोड़ों का हैं मालिक

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप हाजीपुर2 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *