Sunday , March 7 2021
Breaking News

जरूरत पड़ने पर चुनावी ड्यूटी के लिए बाइक भी भाड़े पर लेगा प्रशासन

जहानाबाद17 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

विधानसभा चुनाव में इस बार जरूरत पड़ने पर मोटर साइकिल से भी ड्यूटी होगी। परिवहन विभाग जरूरत पड़ने या जरूरत के अनुसार मोटर साइकिल को भी चुनाव ड्यूटी के लिए भाड़े पर लेने का निर्णय लिया है। इसका किराया भी घोषित कर दिया गया है।

मोटर साइकिल का प्रतिदिन का किराया 250 रुपये रखा गया है। किराए पर गाडिय़ों के लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 100 वाहन अधिग्रहित परिवहन विभाग के चुनाव कार्य को लेकर अभी तक 100 गाडिय़ों को अधिग्रहित किया गया है। इन गाडिय़ों को सेंट्रल पारा मिलिट्री फोर्स, फ्लाइंग स्क्वायड, प्रेक्षक सहित अन्य कोषांगों के कार्य के लिए लगाया गया है।

ईवीएम के लिए पहुंचाने के लिए ट्रक की व्यवस्था की गई है। जिला परिवहन पदाधिकारी अजय कुमार ठाकुर ने बताया कि 2200 सौ गाडिय़ों के लिए लगातार मालिकों को नोटिस भेजा जा रहा है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी की ओर से नोटिस भेजा जा रहा है। सभी को नोटिस भेजे जाने के बाद गाड़ी के अधिग्रहण का कार्य शुरू होगा।

प्रतिदिन एसी बस का किराया 3990
इस चुनाव में एसी बस को भी लेने की तैयारी चल रही है। 50 से अधिक यात्रियों की क्षमता वाली एसी बस का किराया प्रतिदिन 3990 रुपये तय किया गया है। ढाई किलोमीटर पर एक लीटर डीजल दिया जाएगा। 49 से कम सीटों वाली एसी बस का किराया 3640 रुपये तय किया गया है। साढ़े तीन किलोमीटर पर एक लीटर डीजल दिया जाएगा।

बूथों पर वोटिंग के दिन भोजन बनाने के लिए रसोइया सह सहायिका की होगी प्रतिनियुक्त

जहानाबाद विधानसभा चुनाव में राजनीतिक दलों के साथ सुरक्षा कर्मियों के लिए भी आचार संहिता जारी कर दी गई है। निर्धारित आचार संहिता के माध्यम से पुलिसकर्मियों के कार्यों को भी स्पष्ट किया गया है। पुलिस कर्मियों को किसी राजनीतिक दल के लोगों का दिया हुआ भोजन तो दूर पानी भी नहीं पीना होगा। हर मतदान केंद्र पर वोटिंग के दिन 28 अक्टूबर को भोजन बनाने के लिए रसोइया सह सहायिका को प्रतिनियुक्त किया जा रहा है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी नवीन कुमार द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को पत्र लिखकर विद्यालयों में मध्याह्न भोजन बनाने वाले रसोइयों को पहचान पत्र देने का निर्देश दिया गया है। जिससे मतदान के दिन केंद्र पर खाना बनाने में उनकी ड्यूटी लगाई जा सके।

जारी आचार संहिता के अनुसार पुलिस कर्मी किसी भी राजनीतिक पार्टी के विषय में कोई भी टिप्पणी नहीं करेंगे और ना ही पार्टी को लेकर अपना कोई मत रखेंगे। पुलिस जवानों को सब आवश्यक सामान पास में रखना होगा। ताकि, आवश्यकता पड़ने पर किसी का सहयोग नहीं लेना पड़े।

ड्यूटी के दौरान यह बरतनी होगी सावधानी
ड्यूटी पर समय से पहुंचना होगा, अन्यथा कठोर कार्रवाई
ड्यूटी के दौरान मास्क-सैनिटाइजर अपने साथ रखें
जिस क्षेत्र में ड्यूटी होगी वहां अफसरों का मोबाइल नंबर अपने पास रखें इनसे करना होगा परहेज –
किसी भी राजनीतिक दल के विषय में पक्ष या विपक्ष में कोई टीका टिप्पणी नहीं करेंगे
पुलिसकर्मी किसी भी राजनीतिक दल को लेकर अपना कोई मत भी नहीं रखेंगे
बाइल फोन पर सावधानी बरतें, खासकर ऑडियो वीडियो संदेश को लेकर
चुनाव ड्यूटी के दौरान गैर सरकारी या राजनीतिक दल का खाना पानी नहीं लेंगे


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

कोर्ट भर्ती 2021: दसवीं पास अभ्यर्थियों कर सकते हैं पैरा विधिक स्वयं सेवक के 100 पदों पर आवेदन

कोर्ट भर्ती 2021: दसवीं पास अभ्यर्थियों कर सकते हैं पैरा विधिक स्वयं सेवक के 100 पदों पर आवेदन

बिहार के वैशाली कोर्ट ने पैरा लीगल वालंटियर (पीएलवी) या पैरा विधिक स्वयं सेवक के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *