Friday , February 26 2021
Breaking News

जिम में स्ट्रेचिंग से करें शुरुआत; धीरे-धीरे भार बढ़ाएं, अचानक हेवीवेट एक्सरसाइज से बचें, नहीं तो मांसपेशियाें में हो सकता है खिचाव

  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Muzaffarpur
  • Start With Stretching In The Gym; Gradually Increase The Weight, Avoid Sudden Heavyweight Exercise, Otherwise The Muscles May Suffer.

मुजफ्फरपुर2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

लंबे समय बाद अचानक इस तरह हेवीवेट लिफ्टिंग से बचें।

  • प्रैक्टिस छूटने के बाद अचानक जिम में हेवीवेट ट्रेनिंग से खिंच रहीं हैं मांसपेशियां

अनलॉक के बाद शहर के जिम्स में फिटनेस हासिल करने पहुंचने वाले युवा अब फिर से अपने पुराने रूटीन पर लौटने लगे हैं। प्रैक्टिस छूटने और लंबे समय तक एक्सरसाइज से दूर रहने के कारण अचानक हेवीवेट के इस्तेमाल से मांसपेशियों में खिंचाव से लेकर चोट और वेन डिस्लोकेशन तक के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसा पुराने रिदम को पाने के लिए अचानक हेवीवेट एक्सरसाइज करना है। शहर के अलग-अलग आधा दर्जन जिम में पिछले एक सप्ताह के दौरान ऐसे मामले लगातार बढ़े हैं।

इसमें किसी को घुटने में दर्द की शिकायत हुई है तो किसी के मांसपेशियों में खिंचाव आया है। एक्सपर्ट की माने तो किसी भी एक्सरसाइज को शुरू करने से पहले स्ट्रेचिंग करना अनिवार्य है। यह ठीक उसी तरह है जैसे किसी के घर में एंट्री से पहले दरवाजे को खटखटाया जाता है। यानि स्ट्रेचिंग और वार्मअप से बॉडी पार्ट्स को एक्सरसाइज के लिए तैयार किया जाता है।

शुरू में बॉडी वेट एक्सरसाइज और स्किपिंग बेहतर विकल्प

फिटनेस ट्रेनर प्रियरंजन ने बताया कि स्टेप बाई स्टेप एक्सरसाइज करनी चाहिए। शुरुआत में वार्मअप और स्ट्रेचिंग को रूटीन में शामिल करें। उसके बाद बॉडी वेट एक्सरसाइज से लेकर स्किपिंग बेहतर विकल्प है। शुरुआत में आधा घंटा तक ही एक्सरसाइज करें। इस दौरान रेस्ट अनिवार्य है।

लंबे समय बाद शुरू कर रहे हैं तो धीरे-धीरे बढ़ाएं भार

फिटनेस ट्रेनर अविनाश ने बताया कि बिना प्रैक्टिस के हेवीवेट उठाने से इंज्युरी के मामले बढ़े हैं। लंबे समय बाद जिम में एक्सरसाइज शुरू करने से पहले, हल्की रनिंग, स्किपिंग, जंपिंग जैक, वार्मअप, स्ट्रेचिंग से लेकर फैट बर्निंग एक्सरसाइज को रूटीन में शामिल करें। धीरे-धीरे वजन बढ़ाएं। अचानक वेट बढ़ाने से सीवियर इंज्युरी भी हो सकती है।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

बदल देना चाहिए राजेंद्र नगर टर्मिनल का नाम: कर देना चाहिए कंकड़बाग टर्मिनल, रास्ता बंद होने की वजह से लोगों को घूम कर जाना पड़ता है

बदल देना चाहिए राजेंद्र नगर टर्मिनल का नाम: कर देना चाहिए कंकड़बाग टर्मिनल, रास्ता बंद होने की वजह से लोगों को घूम कर जाना पड़ता है

Hindi News Local Bihar Bihar News; People Facing Problem In Rajendra Nagar Terminal Area Road …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *