Thursday , February 25 2021
Breaking News

धनबल पर स्टेटिक सर्विलांस व फ्लाइंग स्क्वायड की नजर, 30 टीमें बनाई गईं

नवादा27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • बगैर पुख्ता सबूत के 50 हजार से अधिक कैश रखा तो हो जाएगा जब्त

चुनाव के दौरान धनबल के प्रयोग की आशंका को देखते हुए चप्पे-चप्पे पर नाकेबंदी कर जांच की जा रही है। 5 विधानसभा क्षेत्रों के लिए स्टेटिक सर्विलांस और फ्लाइंग स्क्वायड की 30 टीमें लगाई गई है। ये टीमें अन्य सुरक्षा मामले के अलावा चुनाव के दौरान पैसों के गलत ट्रांजैक्शन पर भी नजर रखेगी। बगैर पुख्ता सबूत और कारण के मिले 50 हजार रुपए को जब्त कर लिया जाएगा।

बता दें कि चुनाव के दौरान मतदाताओं की खरीद फरोख्त रोकने की दिशा में चुनाव आयोग द्वारा पहले ही गाइडलाइन जारी कर दी गई है। जिसके तहत बगैर पुख्ता सबूत के 50 हजार या उससे अधिक की राशि लेकर पर राशि जब्त कर ली जाएगी। इसके लिए पैसों के संबंध में पर्याप्त सबूत का होना जरूरी है। वाहन में दस लाख रुपए से अधिक की नगदी पाए जाने पर स्ट्रैटिक निगरानी दल आयकर कानूनों के अंतर्गत आयकर पदाधिकारी को सूचित करेंगे।

एडिशनल एसपी महेंद्र बसंत्री ने बताया कि इसकी निगरानी और कार्रवाई के लिए पुलिस द्वारा जिले में 15 स्टैटिक सर्विलांस की टीमों का गठन किया गया है, वहीं धर पकड़ के लिए 15 फ्लाइंग स्क्वायड की टीम तैयार की गई है। यानी जिले में धनबल का प्रयोग रोकने के लिए कुल 30 टीमें तैनात की गई है।

अबतक जिले भर से 20 लाख से अधिक की शराब जब्त की गई
पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवानों के सहयोग से स्टैटिक्स और फ्लाइंग स्क्वायड की टीम लगातार अपनी कार्रवाई को अंजाम देने में लगी है। आए दिन टीम की उपलब्धियां सामने आ रही है। कार्रवाई करते हुए अबतक करीब दस लाख से अधिक की शराब जब्त की जा चुकी है। कहीं चोरी के वाहन भी पकड़े जा चुके हैं।
टीम की अपराधिक गतिविधियां भी रुकेगी
चुनाव को लेकर व्यापक पैमाने पर चल रही जांच से अपराधिक गतिविधियां भी रुकेगी। टीम द्वारा अन्य आपराधिक गतिविधियों जैसे शराब की तस्करी, मादक पदार्थों की तस्करी आदि के बारे में भी सूचनाएं दी जा रही है, जिससे अपराध नियंत्रण के साथ ही अपराधियों और असमाजिक तत्वों को गिरफ्तार करने में मदद मिल रही है। एसपी हरिप्रसाथ एस ने बताया कि से जिले में भयमुक्त वातावरण के बीच शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न कराना प्राथमिकता है।

वीडियोग्राफी के साथ हो रही है चेकिंग
सभी स्ट्रैटिक निगरानी दल प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश करने वाले वाहनों की जांच कर रहे हैं। समय-समय पर चेक प्वाइंट का स्थान बदलते हुए भी जांच की जा रही है। इस दौरान वीडियोग्राफी भी की जा रही है। जांच टीमों को निर्देश दिया गया है कि जांच के दौरान यदि अभ्यर्थी, उसके एजेंट,पार्टी कार्यकर्ता के वाहन में पचास हजार रुपए से अधिक नकद या वाहन में पोस्टर, निर्वाचन सामग्री, ड्रग्स, शराब, हथियार, गैर कानूनी वस्तु अथवा दस हजार रुपये से अधिक की ऐसी उपहार वस्तुएं ले जाई जा रही हों जिनका इस्तेमाल मतदाताओं को प्रलोभन दिए जाने की संभावना हो जब्त किए जाने की शर्त के अधीन होगी।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

कार्रवाई: हत्या के 6 साल से फरार आरोपी के घर की कुर्की

कार्रवाई: हत्या के 6 साल से फरार आरोपी के घर की कुर्की

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप बाराचट्टीएक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *