Tuesday , March 9 2021
Breaking News

नगर निगम कर रहा सफाई का नाटक, जागरुकता के लिए नारा-पटना की ब्यूटी, हम सबकी ड्यूटी

  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Municipal Corporation Doing Drama Of Cleanliness, Nara Patna Beauty For Awareness, Duty Of All Of Us

पटना19 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नगर निगम लोगों को स्वच्छता का संदेश देने के लिए अब नाटक का सहारा लेगा। कलाकारों की मदद से लोगों को सफाई के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसकी शुरुआत शनिवार को मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स स्थित निगम मुख्यालय से हुई। कलाकारों ने यहां अपनी प्रस्तुति दी। निगम प्रशासन ने इनके साथ मिलकर पटना की ब्यूटी, हम सबकी ड्यूटी का नारा दिया। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 को ध्यान में रखते हुए निगम प्रशासन अब आम लोगों को भी स्वच्छता कार्यक्रमों से जोड़ने की मुहिम में जुट गया है।

नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने कहा कि पिछले वर्षों में निगम की ओर से दी जाने वाली सेवाओं का न केवल दायरा बढ़ा है, बल्कि गुणवत्ता में भी सुधार आया है। इस कार्य में आम जन की भागीदारी से निगम को बल मिलेगा। इसीलिए, जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम और संयुक्त राष्ट्र बाल कोष के माध्यम से आम लोगों को घर-घर जाकर गीला व सूखा कचरा अलग-अलग करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

लाेगों की सहभागिता जरूरी

विजयेंद्र कुमार टांक के निर्देशन में प्रवीण सांस्कृतिक मंच के कलाकार रूबी खातून, ब्रिजेश शर्मा, मृत्युंजय प्रसाद, राहुल रंजन, राहुल कुमार रवि, अभिषेक कुमार, नंदकिशोर नंदू अाैर रोशन कुमार नाटक के माध्यम से लोगों से गाड़ी में कूड़ा डालने, गीला व सूखा कचरा अलग-अलग करने और कचरे को री-यूज एवं री-साइकिल करने की अपील करेंगे।

कोरोनाकाल में रहा बेहतर प्रदर्शन
नगर आयुक्त ने कहा कि 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों की श्रेणी में पटना को स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में 47वां रैंक मिला। उसी श्रेणी के कई महानगरों की तुलना में निगम क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के मामले काफी कम आए। इसके लिए निगम के सफाई कर्मी बधाई के पात्र हैं। कहा- एक वक्त था जब महामारी का भय काफी ज्यादा था। उस वक्त किसी कारण से कई सफाईकर्मियों का वेतन भुगतान भी लंबित था। फिर भी विपरीत परिस्थिति के बावजूद सफाई कर्मी डटे रहे। उनकी मेहनत की वजह से ही शहर में कोरोना के मामले कम रहे।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

पहल: समय से पहचान कर कम की जा सकती है कैंसर से माैत, शुरुआती लक्षण में हो जाएं सतर्क : डॉ. सरिता

पहल: समय से पहचान कर कम की जा सकती है कैंसर से माैत, शुरुआती लक्षण में हो जाएं सतर्क : डॉ. सरिता

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप मुजफ्फरपुर3 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *