Sunday , April 18 2021
Breaking News

पहले चरण में कांग्रेस के 20 में 14, भाजपा के 27 में 16 सवर्ण प्रत्याशी; भाकपा माले ने कुशवाहा और दलितों पर जताया भरोसा

  • Hindi News
  • Bihar election
  • In The First Phase, 14 Out Of 20 In Congress, 16 In BJP’s 27 Upper Caste Candidates; CPI ML Expressed Confidence In Kushwaha And Dalits

पटनाएक दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • भाजपा ने 3, महागठबंधन ने 1 सीट की घोषणा अभी नहीं की

विधानसभा चुनाव में सवर्ण वोट बैंक को अपने पक्ष में करने की दलों की पुरजोर कोशिश है। कांग्रेस ने पहले चरण की 20 सीटों में से 14 का टिकट सवर्णों को दिया है। इनमें भूमिहार को 6, राजपूत को 5, ब्राह्मण को 2 और कायस्थ प्रत्याशी 1 हैं। वहीं एससी से 4 और पिछड़ा वर्ग से 2 को टिकट देकर अपने पुराने समीकरण (सवर्ण, दलित और मुसलमान) पर फिर से उतरने की कोशिश की है।

उधर, भाजपा ने 27 में 16 सीट सवर्णों को दिया है। इनमें भूमिहार 6, राजपूत 7, ब्राह्मण 3, यादव 3, अति पिछड़ा 4, दलित 3, एसटी 1 हैं। जदयू व हम की 40 सीटों में दलित 12, अति पिछड़ा 4, यादव 8, कोयरी 5, भूमिहार 5, राजपूत 3, कुर्मी 2 व 1 अल्पसंख्यक हैं।

भाकपा माले ने कुशवाहा और दलितों पर जताया भरोसा

पटना| भाकपा माले ने 19 में एक भी सवर्ण प्रत्याशी नहीं उतारा है। भाकपा माले ने सबसे अधिक 5-5 सीट पर कुशवाहा और एससी प्रत्याशी उतारा है। 4 यादव, 3 मुस्लिम और 2 अतिपिछड़ा को टिकट थमाया है। भाकपा ने 6 में 2-2 सीट पर भूमिहार और यादव उम्मीदवार उतारा है। एक एससी और एक अतिपिछड़ा उम्मीदवार बनाया है।

कहलगांव से शुभानंद मुकेश और वजीरगंज से डाॅ. शशि शेखर सिंह कांग्रेस के प्रत्याशी होंगे

कांग्रेस पार्टी विधायक दल के नेता सदानंद सिंह और पूर्व मंत्री अवधेश सिंह इस बार खुद चुनाव नहीं लड़ेंगे। पार्टी ने दोनों नेताओं के पुत्रों को उनके चुनाव क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है। कहलगांव से शुभानंद मुकेश और वजीरगंज से डाॅ. शशि शेखर सिंह चुनाव लड़ेंगे।

.वहीं हिसुआ से पूर्व विधायक स्व. आदित्य सिंह की बहू नीतू कुमारी को सिंबल दिया गया है। दूसरे चरण के कई विस क्षेत्रों में भी उम्मीदवार तय किए गए हैं, पर एक बार फिर से उनमें कई सीटों पर विचार किया जा रहा है। पटना आए प्रभारी सचिव अजय कपूर ने कहा कि दूसरे फेज की सूची 12 तारीख को जारी होगी।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

पटना में जाम से बचने का एक रास्ता और खुलेगा: इनकम टैक्स चौराहा गए बिना बीरचंद पटेल पथ से जा सकेंगे बेली रोड; 2.06 करोड़ से बनेगी चौड़ी सड़क

पटना में जाम से बचने का एक रास्ता और खुलेगा: इनकम टैक्स चौराहा गए बिना बीरचंद पटेल पथ से जा सकेंगे बेली रोड; 2.06 करोड़ से बनेगी चौड़ी सड़क

Hindi News Local Bihar Bihar News; Road Behind Vidyut Bhawan Connecting Beerchand Patel Path To …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *