Sunday , April 18 2021
Breaking News

पासवान के निधन के बाद सरकार में NDA के सहयोगी दलों में सिर्फ आरपीआई बची; कैबिनेट में अलायंस से कोई मंत्री नहीं, अठावले राज्य मंत्री हैं

  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi NDA Cabinet Minister; After Ram Vilas Paswan Death, Only Ramdas Athawale In National Democratic Alliance

नई दिल्ली17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • अकाली दल की हरसिमरत कौर ने किसान बिलों के विरोध में पिछले महीने कैबिनेट मंत्री का पद छोड़ दिया
  • शिवसेना के अरविंद सावंत ने पिछले साल ही मोदी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था

रामविलास पासवान के निधन के बाद मोदी सरकार में भाजपा के अलावा NDA गठबंधन के सिर्फ रामदास अठावले (रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया) बचे हैं। जबकि, केंद्रीय कैबिनेट में तो भाजपा से बाहर का कोई नहीं है, क्योंकि अठावले भी राज्य मंत्री (मिनिस्टर ऑफ स्टेट) हैं। उनके पास सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता राज्य मंत्री की जिम्मेदारी है।

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में केंद्रीय कैबिनेट में शुरुआत में NDA गठबंधन से शिवसेना के अरविंद सावंत, शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल और लोकजनशक्ति पार्टी के रामविलास पासवान थे।

JDU केंद्र सरकार में शामिल नहीं, लेकिन समर्थन जारी
शिवसेना महाराष्ट्र में सरकार के फॉर्मूले को लेकर पिछले साल ही NDA से अलग हो गई थी। अकाली दल ने पिछले महीने किसान बिलों के विरोध में सरकार का साथ छोड़ दिया था। इससे पहले अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने मोदी कैबिनेट में फूड प्रोसेसिंग मिनिस्टर का पद छोड़ दिया था। नीतीश कुमार की पार्टी JDU का कोई सदस्य मोदी कैबिनेट में नहीं है, लेकिन NDA का हिस्सा होने के नाते सरकार को समर्थन जारी रखा है।

मोदी कैबिनेट में 24 मंत्रियों ने शपथ ली थी, अब 21 रह गए
पिछले साल 30 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा 57 मंत्रियों ने शपथ ली थी। इनमें 24 कैबिनेट मिनिस्टर, 9 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 24 राज्य मंत्री शामिल थे। अरविंद सावंत, हरसिमरत कौर बादल के इस्तीफे और रामविलास पासवान के निधन के बाद अब 21 कैबिनेट मंत्री बचे हैं। रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी के निधन के बाद राज्य मंत्रियों की संख्या 24 से घटकर 23 रह गई है।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

मुंबई से लौटे मजदूरों की आपबीती: ट्रेन में टॉयलेट के पास खाना खा रहे, गेट पर लटककर घंटों की यात्रा करने को मजबूर

मुंबई से लौटे मजदूरों की आपबीती: ट्रेन में टॉयलेट के पास खाना खा रहे, गेट पर लटककर घंटों की यात्रा करने को मजबूर

Hindi News Db original Mumbai Lockdown; UP Varanasi Migrant Workers LTT Station Update | Narendra …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *