Monday , April 19 2021
Breaking News

पीएमसीएच में बढ़ेंगी 50 एमबीबीएस सीटें, पटना एम्स में 18 बेड का बना पैलिएटिव केयर वार्ड

पटना15 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

पीएमसीएच में एमबीबीएस की सीटें बढ़कर 230 हो सकती हैं। एमसीआई ने इसके लिए निरीक्षण किया था और कुछ कमियां बताई थीं। इनमें छात्रों के लिए लेक्चर थिएटर, सेंट्रल रिसर्च लैब, कुछ उपकरण आदि शामिल थे। इनमें कुछ कमियों की भरपाई करके एनएमसी को कंप्लायंस रिपोर्ट दी गई थी। लेकिन, लेक्चर थिएटर के निर्माण में समय लगेगा।

इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने अंडरटेकिंग दी है। ऐसे में 50 सीटों की अनुमति मिलने की संभावना है। प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी के मुताबिक अभी पटना मेडिकल काॅलेज में एमबीबीएस के लिए 180 सीटों पर नामांकन हो रहा है। अनुमति मिल जाने पर सीटें बढ़कर 230 हो जाएंगी। इन सीटों पर नामांकन इसी सत्र से होगा।

पटना एम्स में 18 बेड का बना पैलिएटिव केयर वार्ड

पटना एम्स में 18 बेड का पैलिएटिव केयर वार्ड बनाया गया है। इसकी सुविधा मरीजों को शनिवार से मिलने लगेगी। इस वार्ड का नाम रखा गया है सुसंवेदना। आयुष ब्लाॅक की दूसरी मंजिल पर इसकी व्यवस्था की गई है। शनिवार को इसका उद्घाटन संस्थान के निदेशक डॉ. प्रभात कुमार सिंह करेंगे।

राज्य में पहली बार किसी सरकारी अस्पताल में यह सुविधा दी जा रही है। यह जानकारी एनेस्थेसिया विभाग के हेड डॉ. उमेश कुमार भदानी ने दी। वे वर्ल्ड पैलिएटिव केयर डे की पूर्व संध्या पर बातचीत कर रहे थे। पैलिएटिव केयर की जरूरत वैसे मरीजों को होती है जिनके लिए कोई इलाज नहीं बच जाता।

विशेषकर कैंसर के अंतिम चरण, रेनल फेल्योर, मोटर न्यूरोन आदि के मरीज को इसकी जरूरत होती है। मरीज को दर्द होता है तो उसे इसकी दवा दी जाती है। मरीज खाने में असमर्थ होता है तो पाइप के जरिए भोजन दिया जाता है। वॉशरूम जाने में परेशानी होने पर मदद की जाती है।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

300 घर जलकर राख, कई मवेशी जले: बेगूसराय में भीषण अगलगी; खाना बनाने के दौरान हुआ बादसा, जान बचाकर घर से भागे लोग

300 घर जलकर राख, कई मवेशी जले: बेगूसराय में भीषण अगलगी; खाना बनाने के दौरान हुआ बादसा, जान बचाकर घर से भागे लोग

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप बेगूसराय11 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *