Thursday , April 15 2021
Breaking News

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा की रिजल्ट के बाद अब शुरू की जाएगी इसकी काउंसिलिंग

आरा19 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीईटी) – 2020 का रिजल्ट प्रकाशित होने के बाद अब काउंसिलिंग के लिए कवायद तेज कर दी गई है। भोजपुर के नोडल पदाधिकारी डॉ शैलेंद्र ओझा ने बताया कि सात अक्टूबर से काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि विकट परिस्थिति को देखते हुए ऑनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया बोर्ड इस बार अपनाएंगा। निजी एवं सरकारी बीएड कॉलेजों में नामांकन लेने के लिए छात्रों को अपने कॉलेज का विकल्प देना होगा। छात्रों की च्वाइस के आधार पर ही मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

तीन राउंड में नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर लेने का लक्ष्य रखा गया है। यदि तब भी सीटें रिक्त रहती है तो दो स्पॉट राउंड चलाकर रिक्त सीटों को भरा जाएगा। बताया कि इसके तहत सफल अभ्यार्थियों को पहले आओ पहले पाओ के तहत कॉलेज आवंटित किया जाएगा। परीक्षा में सफल अभ्यार्थियों को गुजरना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से सीईटी – 2020 की परीक्षा में सफल अभ्यार्थियों को ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से गुजरना होगा। सामान्य श्रेणी वाले अभ्‍यर्थियों को एक हजार, बीसी/ईबीसी/महिला/ईडब्लूएस को अभ्यार्थियों को 750 रूपया एवं एसी/एसटी के अभ्यार्थियों को 500 रूपया रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा।

बताया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही अभ्यार्थियों को कॉलेज चयन करने का मौका मिलेगा। मेरिट और प्रिफरेंस के आधार पर अभ्यर्थियों को कॉलेज आवंटित किया जाएगा। यदि विद्यार्थी कॉलेज एलॉट से सहमत होगा तो सहमति ऑप्शन पर क्लिक करेगा।

इसके बाद बीएड के प्रवेश शुल्क पूर्णत: सरकारी महाविद्यालय के लिए चार हजार एवं अन्य महाविद्यालय के लिए 25 हजार रूपया ऑनलाइन अभ्यार्थियों को जमा करना होगा। कोर्स शुल्क की अतिरिक्त राशि अभ्यार्थियों को अपने महाविद्यालय में जमा करना होगा। यदि अभ्यर्थी अपने एलॉट कॉलेज में भी नामांकन नहीं लेना चाहता है तो उसके लिए भी विकल्प दिया गया है। वैसे अभ्यर्थी डेनी ऑप्शन पर क्लिक कॉलेज बदल सकते है। इस के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

टीका उत्सव में पिछड़ गया बिहार: 4 दिन में 16 लाख का रखा था लक्ष्य, साढ़े 5 लाख में सिमट गया अभियान

टीका उत्सव में पिछड़ गया बिहार: 4 दिन में 16 लाख का रखा था लक्ष्य, साढ़े 5 लाख में सिमट गया अभियान

Hindi News Local Bihar Patna Teeka Utsav Fell Behind In Bihar; A Target Of 16 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *