Wednesday , March 3 2021
Breaking News

बीस प्रतिशत से भी अधिक बच्चों और गर्भवती महिलाओं को नहीं मिल रही पोषाहार की राशि

मुजफ्फरपुर32 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • आंगनबाड़ी केंद्रों पर नामांकित लाभुकों को भेजनी थी राशि

आंगनबाड़ी केंद्रों में नामांकित 20% से अधिक बच्चों और क्षेत्र की गर्भवती व धात्री महिलाओं को मिलने वाली पोषाहार की राशि नहीं मिल पा रही है। विभाग द्वारा लाभुक के खाते में राशि भेजे जाने की योजना विफल साबित हो रही है। इसकी शिकायत लगातार लाभुक अपने आंगनबाड़ी सेविकाओं से कर रही हैं। आंगनबाड़ी सेविकाएं केंद्र में नामांकित बच्चों को प्रत्येक माह की 16 तारीख को पोषाहार वितरित करती थीं।

वहीं, धात्री और गर्भवती महिलाओं को भी पोषण के लिए आवश्यक सामान व खाद्य सामग्री उपलब्ध कराती थीं। लेकिन वितरण में काफी शिकायत मिलने के बाद आईसीडीएस विभाग ने आंगनबाड़ी सेविकाओं से वितरण को वापस लेकर सीधे लाभुकों के खाते में राशि भेजने का निर्णय लिया। इस बीच पहले 2 माह तक आंगनबाड़ी सेविकाओं के विरोध के कारण लाभुकों का खाता नंबर विभाग को उपलब्ध नहीं हो सका।

विभाग के काफी दबाव के बाद आंगनबाड़ी सेविकाओं ने लाभुकों का खाता नंबर विभाग को उपलब्ध कराया। जिसके बाद विभाग सीधे प्रोत्साहन राशि लाभुकों के खाते में भेजने लगा। लेकिन 20 से 30% लाभुकों के खाते में यह राशि नहीं जा पा रही है। पूछे जाने पर आईसीडीएस की डीपीओ ललिता कुमारी ने बताया कि लाभुकों के खाते में राशि सीधे पटना से भेजी जाती है। आंगनबाड़ी सेविकाओं को निर्देश दिया गया है कि जिनके खाते में प्रोत्साहन राशि नहीं पहुंची है, उनका नाम-पता कार्यालय को उपलब्ध करवाएं।
फाइलेरिया-कालाजार के खात्मे का संकल्प

फाइलेरिया एवं कालाजार को सामूहिक प्रयास से खत्म किया जाएगा। इसके लिए गांधी जयंती पर स्वास्थ्य कर्मियों ने संकल्प लिया है। जिला वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल पदाधिकारी डॉ. सतीश कुमार ने बताया कि इस संकल्प को पूर्ण करने के लिए जन-जागरूकता सबसे कारगर हथियार साबित हो सकता है। लोगों को फाइलेरिया एवं कालाजार जैसे रोगों के बारे में जागरूक किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर जागरूकता अभियान में जिले गणमान्य लोगों को भी शामिल किया जाएगा।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

नाबालिग बेटे के सामने महिला का रेप: चाकू दिखाकर हैवान पड़ोसियों ने दिया वारदात को अंजाम; विरोध करने पर लात-घूसे से पीटा, ठुड्ठी पर चाकू घोंपा

नाबालिग बेटे के सामने महिला का रेप: चाकू दिखाकर हैवान पड़ोसियों ने दिया वारदात को अंजाम; विरोध करने पर लात-घूसे से पीटा, ठुड्ठी पर चाकू घोंपा

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप जमुई14 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *