Thursday , February 25 2021
Breaking News

बूथों पर कोविड- 19 की होगी जांच, पॉजिटिव अंतिम घंटे में करेंगे मतदान, इंफ्रारेड थर्मामीटर का किया जाएगा प्रयोग

औरंगाबाद नगर12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोना काल के बीच हो रहे विधानसभा चुनाव में इस बार कई तरह के बदलाव देखने को मिल रहे हैं। कोविड का संक्रमण ना हाे इसको लेकर कई गाइडलेंस जारी किए गए हैं। चुनाव आयोग के द्वारा इसका पालन भी कराया जा रहा है। प्रशिक्षण देकर मतदान कर्मियों व सुरक्षा बलों को प्रशिक्षित किया जा रहा।

ताकि कोविड के कारण मतदान प्रभावित ना हो। चुनाव की तैयारियों व मतदान कार्यों में स्वास्थ्यकर्मियों की भूमिका भी अब महत्वपूर्ण होगी। मतदान केंद्रों पर कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम को ध्यान में रखते हुए मतदान कराने वाले कर्मी सहित सभी मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

कोविड-19 पॉजिटिव मतदाता जो क्वारेंटाइन में रखे गये हैं। वे स्वास्थ्यकर्मियों की देखरेख में कोविड 19 से संबंधित सुरक्षात्मक उपायों का अनुपालन करते हुए अपने बूथों पर मतदान के अंतिम घंटे में वोटिंग करेंगे।

सभी मतदानकर्मी इस दौरान उपलब्ध कराए गए पीपीई किट का अनिवार्य रूप से करेंगे उपयोग

मतदान केंद्रों पर इंफ्रारेड थर्मामीटर का इस्तेमाल किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने सभी जिलाधिकारी व सिविलसर्जन को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि मतदान केंद्रों पर इंफ्रारेड थर्मामीटर का इस्तेमाल किया जाए। मतदाताओं व मतदान कराने के लिए मौजूद कर्मियों की कोविड-19 संक्रमण की जांच के लिए हैंड हेल्ड इंफ्रारेड थर्मामीटर उपलब्ध कराया जाएगा।

इस थर्मामीटर के इस्तेमाल करने संबंधी प्रशिक्षण आशा एवं अन्य पारा मेडिकल स्टाफ जैसे एएनएम को दिए जाने की बात कही गयी है। साथ ही कोविड-19 की जांच के लिए आशा व पारा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति मतदान केंद्रों पर भी होनी है।

मतदाताओं को इन बातों का रखना है ध्यान

जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद इकबाल ने बताया कि कि निर्वाचक को मतदाता रजिस्टर में हस्ताक्षर व ईवीएम के बैलट यूनिट के बटन दबाने के लिए हैंड गल्व्स मतदान केंद्र के प्रवेश द्वारा पर दिया जाएगा। मतदाता हैंड ग्लब्स को मतदान कक्ष के बाहर रखे गए निर्धारित कूड़ेदान में डालेंगे एवं पुन: हैंड सेनिटाइजर द्वारा हाथ को सेनिटाइज करते हुए वापस जाएंगे। कोरोना काल में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने जो.गाइडलाइन जारी कर किया है।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

शराब माफियाओं ने दारोगा की जान ली: सीतामढ़ी में पुलिस पर गोलीबारी, मेजरगंज थाने के दारोगा शहीद, चौकीदार की हालत गंभीर

शराब माफियाओं ने दारोगा की जान ली: सीतामढ़ी में पुलिस पर गोलीबारी, मेजरगंज थाने के दारोगा शहीद, चौकीदार की हालत गंभीर

Hindi News Local Bihar Bihar Liquor Smuggler Encounter Update; Majorganj Police Inspector Martyr, Chowkidar Critical …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *