Monday , April 19 2021
Breaking News

मतदान केंद्र पर मतदाताओं को लाने वाले प्रत्याशियों पर होगी एफआईआर, पोस्टल वोटिंग के लिए आज आवेदन का अंतिम दिन

  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • The FIR Will Be On The Candidates Who Brought Voters To The Polling Station, The Last Day Of Application For Postal Voting Today

पटना5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

वोटरों में भरोसा पैदा करने के लिए पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

मतदान के दिन मतदान केंद्र पर मतदाताओं को लेकर जाना और वापस लाना आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा। इसमें शामिल दल और प्रत्याशी के खिलाफ केस दर्ज हाेगा। डीएम कुमार रवि ने कहा कि मंदिर, मस्जिद, चर्च, गुरुद्वारा या किसी भी धार्मिक संस्थान का उपयोग चुनाव प्रचार के लिए नहीं किया जाएगा।

मतदान केंद्र से 100 मीटर के अंदर प्रचार करना, मतदान समाप्त होने के निर्धारित समय के साथ समाप्त होने वाले 48 घंटों की अवधि के दौरान सार्वजनिक सभाओं का आयोजन करना, निजी जीवन के किसी भी पहलू की आलोचना करना, बिना अनुमति लिए जमीन, भवन, परिसर की दीवार, वाहनों आदि का उपयोग झंडा-बैनर लगाने, सूचना चिपकाने या नारा लिखने के रूप में किया जाना आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा।

उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में मतदाताओं को वित्तीय या अन्य प्रलोभन देने, दूसरे राजनीतिक दलों या अभ्यर्थियों की सार्वजनिक सभा या जुलूस में कोई बाधा उत्पन्न करने, दूसरे दलों और अभ्यर्थियों द्वारा लगाए गए पोस्टरों को हटाने, मतदान बूथों के निकट प्रचार सामग्री लगाने, मतदान के दिन मतदान केंद्र के समीप पहचान पर्चियों के वितरण करने वालों पर कार्रवाई होगी। प्रचार वाहनों पर लाउडस्पीकर का उपयोग सुबह 6 से रात के 10 बजे तक हाेगा। पहले चरण के पांच विधानसभा क्षेत्राें में शामिल मोकामा, बाढ़, मसौढ़ी, पालीगंज और बिक्रम के 80 साल से ऊपर के बुजुर्ग, दिव्यांग और कोरोना संक्रमित मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट से वाेटिंग की इच्छा व्यक्त करने का सोमवार को अंतिम मौका है। नोटिफिकेशन होने के पांच दिनों के अंदर आवेदन देना है। पहले चरण के चुनाव के लिए 1 अक्टूबर को नोटिफिकेशन हुआ था।

पोस्टल बैलेट से मतदान करने के लिए इच्छुक मतदाताओं को बीएलओ के पास 12डी आवेदन फॉर्म भरकर देना है। इस आवेदन फॉर्म को बीएलओ अपने विधानसभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी के यहां जमा करेंगे। इसके बाद पोस्टल बैलेट से मतदान कराने के लिए सेक्टर पदाधिकारी के नेतृत्व में पोलिंग टीम इच्छा व्यक्त करने वाले मतदाताओं के घर दो बार जाएगी। मतदान कराकर पोस्टल बैलेट को वापस स्ट्रांग रूम में लाकर रखेगी।

दूसरा चरण : पोस्टल बैलेट के लिए 14 अक्टूबर तक आवेदन

दूसरे चरण के विधानसभा क्षेत्रों दीघा, बांकीपुर, कुम्हरार, पटना साहिब, दानापुर, फुलवारीशरीफ, मनेर, फतुहा, बख्तियारपुर के 80 साल से ऊपर के बुजुर्ग, दिव्यांग और कोरोना संक्रमित मतदाताओं से पोस्टल बैलेट के लिए 14 अक्टूबर तक आवेदन लिया जाएगा। चुनाव की अधिसूचना जारी होने के 5 दिनों के अंदर पोस्टल बैलेट से मतदान करने की इच्छा व्यक्त करनी होगी। इस चरण के लिए 9 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी। चुनाव आयोग के आदेश पर पोस्टल बैलेट से मतदान करने की इच्छा व्यक्त करने वाले मतदाताओं से उनके घर जाकर फॉर्म 12डी भरवाने की व्यवस्था की गई है।

परेशानी हो तो सीधे थानेदार से कीजिए बात

रविवार को पुलिस व सीआरपीएफ के जवानों ने फ्लैग मार्च किया। इसका उद्देश्य मतदाताओं को आश्वस्त करना है कि वे निर्भीक होकर रहें। साथ ही अपराधियों और दबंगों में खौफ पैदा हो। मार्च के दौरान पुलिस अधिकारी लोगों से अपील कर रहे थे कि किसी भी तरह की समस्या होने पर सीधे संबंधित थानेदार से संपर्क करें या डायल 100 पर जानकारी दें। डीएसपी टाउन सुरेश कुमार के आदेश के बाद यह फ्लैग मार्च निकाला गया। पीरबहोर थानेदार रिजवान अहमद के नेतृत्व में मार्च थाना से होकर अशोक राजपथ, बारी पथ, सब्जीबाग, गोविंद मित्रा रोड, मछुआ टोली सहित अन्य इलाकों में गया। वहीं गांधी मैदान थानेदार रणजीत वत्स की अगुवाई में यह मार्च अंटा घाट, दलदली, बाकरगंज, छज्जूबाग, सालिमपुर अहरा सहित अन्य इलाकों में गया। इधर, कदमकुआं थानेदार निशिकांत निशि के नेतृत्व में नाला रोड, कदमकुआं, लोहानीपुर आदि इलाके में मार्च किया गया।

10 स्कूलों में व्यवस्था: पहले चरण के चुनावकर्मियों का कल से होगा प्रशिक्षण

पहले चरण में पटना जिले के पांच विधानसभा क्षेत्राें मोकामा, बाढ़, मसौढ़ी, पालीगंज और विक्रम में 28 अक्टूबर को मतदान होगा। इन क्षेत्राें में चुनावी ड्यूटी करने वाले कर्मियों का मंगलवार से प्रशिक्षण शुरू होगा। डीएम कुमार रवि ने बताया कि प्रशिक्षण 11 अक्टूबर तक होगा। दूसरा प्रशिक्षण 25 से 27 अक्टूबर तक हाेगा। प्रशिक्षण के लिए पटना शहरी क्षेत्र में 10 विद्यालयों को चयनित किया गया है। इसमें पटना कॉलेजिएट स्कूल दरियापुर, शहीद राजेंद्र प्रसाद सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय गर्दानीबाग, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय गर्दनीबाग, कमला नेहरू उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय यारपुर, राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्रीनगर, राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्रीनगर, बीएन कॉलेजिएट उच्च माध्यमिक विद्यालय बांकीपुर, राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय राजेंद्रनगर, राजकीयकृत रघुनाथ प्रसाद बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय कंकड़बाग, केबी सहाय उच्च माध्यमिक विद्यालय शेखपुरा शामिल है। इस प्रशिक्षण में सभी पदाधिकारियों और कर्मियों को अनिवार्य रूप से शामिल होने का निर्देश दिया गया है।

विधान परिषद चुनाव : नामांकन का आज अंतिम दिन

विधान परिषद के पटना स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए नामांकन का सोमवार को अंतिम दिन है। अबतक पटना स्नातक क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए जमानत राशि जमा कर 19 उम्मीदवाराें ने आवेदन फॉर्म लिया है। इनमें 10 ने नामांकन दाखिल किया है। इसी तरह पटना शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से 9 उम्मीदवाराें ने आवेदन फॉर्म लिया है। इनमें 3 ने नामांकन दाखिल किया है। अंतिम दिन सोमवार को 16 प्रत्याशियाें द्वारा नामांकन दाखिल किए जाने की संभावना है। प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने नामांकन दाखिल करने अंतिम दिन उम्मीदवाराें की संख्या को देखते हुए कोविड-19 के मानक का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि नामांकन पत्राें की स्क्रूटनी 6 अक्टूबर को होगी। 8 अक्टूबर तक नाम वापस लेना है। 22 अक्टूबर को मतदान और 12 नवंबर को मतगणना होगी। पटना स्नातक के लिए 181 और पटना शिक्षक के लिए 80 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

ऑक्सीजन पर पहरे से संकट और गहराया: निजी अस्पतालों को नहीं मिल रहे पर्याप्त सिलेंडर, प्रशासन ने ऐसे अस्पतालों को दी इलाज की अनुमति जहां व्यवस्था ही नहीं

ऑक्सीजन पर पहरे से संकट और गहराया: निजी अस्पतालों को नहीं मिल रहे पर्याप्त सिलेंडर, प्रशासन ने ऐसे अस्पतालों को दी इलाज की अनुमति जहां व्यवस्था ही नहीं

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप पटना3 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *