Friday , March 5 2021
Breaking News

मतदान के दौरान कोविड से बचाव को चुनाव आयोग की गाइडलाइन जारी

बक्सर8 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

चुनाव के दौरान कोरोना से बचाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली ने कई गाइडलाइन जारी किया है। मतदान केन्द्र पर प्रतिनियुक्त मतदान कर्मियों व स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा मतदाताओं को उनके शरीर के तापमान के जांचोपरांत ही मतदान की अनुमति दी जाएगी। मतदान दल कर्मियों के द्वारा मास्क, गलब्स, फेस सिल्ड एवं सेनेटाइजर का प्रयोग किया जाएगा।

इसके अलावा मतदाताओं को भी मास्क का प्रयोग करना है। मतदाताओं को मतदान के लिए ग्लब्स भी मतदान केन्द्र पर ही उपलब्ध कराया जाएगा। इसी क्रम में थर्मल स्कैनिंग के द्वारा शरीर का तापमान 100.4°एफ अड़तीस सेल्सियस से ज्यादा होने की स्थिति में उसे 15 मिनट आराम करने की सलाह दी जायेगी। तत्पश्चात पुनः संबंधित मतदाता के शरीर के तापमान की जाँच की जायेगी। सुधार न हो पाने की स्थिति में मतदाता को मतदान समाप्ति के समय के एक घंटा पूर्व में मतदान देने हेतु आने का कहा जायेगा।
मतदान के बाद ग्लब्स डस्टबिन में फेंकना है
मतदान के बाद प्रयोग किए गए ग्लब्स को निकासी द्वार पर रखे डस्टबीन में फेंका जाना है। इन सभी कार्यों को देखते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-डीएम ने जिले में पदस्थापित व प्रतिनियुक्त सभी एएनएम, जीएनएम सभी आशाकर्मी एवं संबंधित स्वास्थ्य कर्मियों का प्रखण्ड स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 13 एवं 14 अक्टूबर को निर्धारित किया है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम हेतु जारी आदेश में कहा गया है कि कोविड-19 से बचाव हेतु मतदान केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त मतदान कर्मियों या मतदाताओं का थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टनसिंग, बायो वेस्ट डिस्पोजल मैनेजमेंट, वेस्ट डिस्पोजल मैनेजमेंट, मिस्किन हैंड वाश से संबंधित प्रशिक्षण प्रखण्ड मुख्यालय में संबंधित एसीएमओ, स्वास्थ्य प्रबंधक, बीएचएम के द्वारा दिया जाएगा।
ट्रेनिंग के लिए समय तय
13 अक्टूबर को दस बजे पूर्वाह्न से एक बजे अपराहन तक बक्सर, चौसा, राजपुर, इटाढ़ी के सभी आशाकर्मी, एएनएम, जीएनएम एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मी को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 14 अक्टूबर को 10 बजे पूर्वाह्न से एक बजे अपराह्न तक ब्रह्यपुर, सिमरी, नावानगर, चक्की, चौगाई, केसठ, डुमरांव के सभी आशाकर्मी, एएनएम, जीएनएम एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मी को प्रशिक्षण दिया जाएगा।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

खजूरबानी शराबकांड में 9 को फांसी की सजा: अगस्त 2016 में गोपालगंज में हुए इस कांड में 19 की हुई थी मौत, 13 लोग दोषी करार दिए गए थे

खजूरबानी शराबकांड में 9 को फांसी की सजा: अगस्त 2016 में गोपालगंज में हुए इस कांड में 19 की हुई थी मौत, 13 लोग दोषी करार दिए गए थे

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप गोपालगंज17 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *