Monday , March 1 2021
Breaking News

लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 161 लाख करोड़ रु. के साथ ऑल टाइम हाई पर, टीसीएस का एम कैप एक हफ्ते में 1.40 लाख करोड़ बढ़ा

  • Hindi News
  • Business
  • BSE Sensex Market Capitalization Today | Market Cap Of Companies Listed On Stock Market Reached All time High

मुंबईएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में गुरुवार को भारी तेजी रही। इससे इसके मार्केट कैप में एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की बढ़त देखी गई। -फाइल फोटो

  • बीएसई सेंसेक्स का कुल मार्केट कैप इसी साल 24 जनवरी को 160.55 लाख करोड़ रुपए तक पहुंचा था

शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन (बाजार पूंजीकरण) अब तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया है। गुरुवार को बाजार खुलते ही बीएसई सेंसेक्स में तेजी दिखी और कुछ समय बाद मार्केट कैप 161.12 लाख करोड़ रुपए को पार कर गया। इसी साल 24 जनवरी को यह 160.57 लाख करोड़ रुपए के साथ ऑल टाइम हाई पर था।

500 अंक से ज्यादा बढ़ा सेंसेक्स

बीएसई सेंसेक्स गुरुवार को सुबह पहले घंटे में 500 अंकों से ज्यादा की बढ़त के साथ 40,382 अंक पर कारोबार कर रहा था। इस बढ़त की वजह से कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 161.12 लाख करोड़ रुपए को पार कर गया। टॉप 10 कंपनियों में शामिल हालांकि रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) का इसमें गुरुवार को कोई योगदान नहीं रहा, क्योंकि यह शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था। इसका मार्केट कैप घटकर 15.20 लाख करोड़ रुपए पर रहा है।

टीसीएस ने मचाया धमाल,10.75 लाख करोड़ हुआ मार्केट कैप

दूसरे नंबर पर टाटा कंसलटेंसी सर्विसेस (टीसीएस) इस समय धूम मचा रही है। एक हफ्ते में इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 1.40 लाख करोड़ रुपए बढ़ा है। गुरुवार को यह 10.75 लाख करो़ड़ रुपए हो गया। बुधवार को यह 10.27 लाख करोड़ रुपए था। टीसीएस का बुधवार को फाइनेंशियल रिजल्ट और बाईबैक आया था, जिसकी वजह से इसका शेयर गुरुवार को 5% बढ़कर 2,875 रुपए पर पहुंच गया। यह 52 हफ्ते का उच्च स्तर है।

कंपनी 3,000 रुपए प्रति शेयर पर बाईबैक लाएगी। इसलिए कंपनी के शेयरों में तेजी है। साथ ही इसने 12 रुपए प्रति शेयर डिविडेंड भी घोषित किया है। मार्च से इसका शेयर दोगुना बढ़ा है।

आईटी कंपनियों का शेयर 4 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ा

गुरुवार को आईटी कंपनियों और बैंकिंग शेयरों में काफी तेजी देखी गई। इंफोसिस का शेयर 4 प्रतिशत बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था और इसका मार्केट कैप 4.68 लाख करोड़ रुपए हो गया है। विप्रो का शेयर 4 प्रतिशत जबकि एचसीएल टेक का शेयर 5 प्रतिशत बढ़कर कारोबार कर रहा था। हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) का शेयर भी 5 प्रतिशत बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था।

एचडीएफसी लिमिटेड का एम कैप 3.55 लाख करोड़

इसी तरह एचडीएफसी लिमिटेड का शेयर बढ़त के साथ तेजी में था और इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 3.55 लाख करोड़ रुपए रहा है। एचडीएफसी बैंक मार्केट कैप के लिहाज से तीसरी बड़ी कंपनी है। इसके शेयरों में भी तेजी रही है और इसका एम कैप 6.48 लाख करोड़ रुपए रहा है। आईसीआईसीआई बैंक का शेयर 2 प्रतिशत बढ़ा और इसका मार्केट कैप 2.68 लाख करोड़ रुपए रहा है। कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर भी 2 प्रतिशत बढ़ा था और मार्केट कैप 2.63 लाख करोड़ रुपए था।

सेंसेक्स में लगातार तेजी बनी है, 2400 अंक एक हफ्ते में बढ़ा

इस तरह से देखा जाए तो बीएसई सेंसेक्स ने गुरुवार को एक रिकॉर्ड बनाया और मार्केट कैप अब तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया। हालांकि सेंसेक्स अभी भी अपने ऑल टाइम हाई से करीबन 1900 अंक नीचे है। इसका हाई जनवरी में 42,272 स्तर का रहा है।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

समुद्र की ऊंची लहरों में कलाबाजी: सर्फिंग के लिए विदेशियों को लुभा रहे हमारे बीच, केरल पहुंच रहे सर्फर्स; जोंटी रोड्स यहां जल्द एकेडमी खोलेंगे

समुद्र की ऊंची लहरों में कलाबाजी: सर्फिंग के लिए विदेशियों को लुभा रहे हमारे बीच, केरल पहुंच रहे सर्फर्स; जोंटी रोड्स यहां जल्द एकेडमी खोलेंगे

Hindi News National Surfers Reaching Kerala Among Us Enticing Foreigners For Surfing; Jonty Rhodes To …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *