Monday , April 19 2021
Breaking News

शहर के तीन इलाके के एक दर्जन लोगों में तेज बुखार, दर्द और डेंगू का लक्षण

मुजफ्फरपुर26 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • बड़ी संख्या में लाेग निजी अस्पतालाें में करा रहे हैं इलाज
  • कई नए इलाकाें में बीमारी की आहट

शहर के जयप्रकाश नगर की रिंकू देवी व उनकी बेटी खुशी कुमारी समेत मोनिका कुमारी, धर्मेंद्र कुमार और सरस्वती नगर में अनामिका, मोहन साह एक सप्ताह से बीमार हैं। इन सबमें तेज बुखार व सिर-शरीर में दर्द समेत डेंगू से मिलते-जुलते कई लक्षण हैं। परिजनों का कहना है कि कई बार सदर अस्पताल के कंट्रोल रूम में फोन किया गया, लेकिन कोई रिस्पांस नहीं मिला।

सोमवार को एक निजी पैथाेलाॅजी सेंटर में जांच के लिए अपना ब्लड दिया है। इसके अलावा भगवानपुर माई स्थान से पश्चिम के मोहल्ले में आधा दर्जन लोग तेज बुखार, बदन में दर्द से पीड़ित हैं। ये सब भी डेंगू की आशंका से तनाव में हैं। साथ ही कई गांवाें में भी बड़ी संख्या में बीमार लोगाें में डेंगू के लक्षण हैं।

बालूघाट, पंकज मार्केट, क्लब रोड आदि इलाकाें में 3 दर्जन से अधिक लोग पहले से डेंगू से पीड़ित हैं। ये लाेग निजी अस्पतालाें में इलाज करा रहे हैं। इतनी बड़ी संख्या में डेंगू पीड़ित होने पर भी स्वास्थ्य विभाग सुध ही नहीं ले रहा है। इससे लाेगाें में आक्रोश है। कई लोगों ने कहा कि इन इलाकों में फाॅगिंग कराने और पीड़िताें के इलाज के लिए मंगलवार को डीएम व सीएस को ज्ञापन देंगे।

उधर, स्वास्थ्य विभाग का स्पष्ट कहना है कि एसकेएमसीएच के एलिजा टेस्ट (डेंगू जांच) में जिन मरीजों की रिपाेर्ट पॉजिटिव अाएगी, उन्हें ही डेंगू पीड़ित माना जाएगा और उनके मोहल्ले में ही फाॅगिंग कराई जाएगी। शहर और गांव में कई स्थानों पर लंबे समय से जलजमाव है। इस कारण मच्छराें का प्रकाेप काफी बढ़ गया है। गंदगी व मच्छराें के प्रकाेप से मलेरिया समेत कई अन्य बीमारियाें की अाशंका बढ़ गई है।

इधर, पार्षदाें ने दी इस बीमारी की जानकारी ताे नगर आयुक्त ने शुरू कराया विशेष फाॅगिंग अभियान

शहर में डेंगू के तेजी से प्रकोप काे फैलते देख कर कई वार्ड पार्षदों ने नगर आयुक्त को इसकी जानकारी दी। इस पर नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय ने सोमवार से विशेष फाॅगिंग अभियान शुरू कराया। इसकी मॉनिटरिंग की जवाबदेही बहलखाना प्रभारी को साैंपी गई है।

इस विशेष अभियान के तहत नगर निगम की ओर से 5 दिनाें तक फाॅगिंग कराई जाएगी। इसमें शहर के सभी वार्डाें में फाॅगिंग व छिड़काव सुनिश्चित कराना है। इसके साथ ही नगर आयुक्त ने वार्ड पार्षदों से जानकारी मांगी है कि उनके वार्ड में कितने डेंगू मरीज हैं। विशेष फाॅगिंग अभियान के पहले दिन सोमवार को पहली पाली में वार्ड 1 से 5 व दूसरी पाली में शाम को वार्ड 6 से 10 तक फाॅगिंग की गई।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

ऑक्सीजन के बाद इंजेक्शन का स्टॉक ड्राई: ₹800 के इंजेक्शन का वसूल रहे ₹20 हजार; सरकार की निगरानी का दावा फेल

ऑक्सीजन के बाद इंजेक्शन का स्टॉक ड्राई: ₹800 के इंजेक्शन का वसूल रहे ₹20 हजार; सरकार की निगरानी का दावा फेल

Hindi News Local Bihar Patna Oxygen Remdesivir Injections Black Marketing In Patna; Bihar COVID Second …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *