Thursday , April 15 2021
Breaking News

शिक्षाविद होने के साथ करोड़ों रुपए की जमीन के मालिक और बैंक बैलेंस वाले हैं शिक्षक प्रत्याशी

मुजफ्फरपुर11 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • विधान परिषद के शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए भी तेज हुई राजनीतिक गहमागहमी
  • अधिकतर प्रत्याशी मास्टर डिग्रीधारी तो स्वरोजगार में भी अव्वल, केवल एक प्रत्याशी व्यवसाय के बाद उतरे चुनावी समर में

तिरहुत शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए चुनावी समर में उतरे प्रत्याशियों में अधिकांश शिक्षाविद होने के साथ ही मास्टर डिग्री से लैस हैं। दूसरी ओर इनमें से आधे दर्जन उम्मीदवार करोड़पति होने के साथ ही करोड़ों रुपए की जमीन के मालिक भी हैं। शिक्षा क्षेत्र में नौकरी या पेंशन के साथ ही खेतीबाड़ी के साथ इन प्रत्याशियों का अपना व्यवसाय भी है।

चुनावी मैदान में उतरे कुल 10 प्रत्याशियों में केवल एक प्रत्याशी ऐसे हैं जो व्यवसाय से आकर अब शिक्षकों की राजनीति में दिलचस्पी दिखाई है। अगले 22 अक्टूबर को इसके लिए मतदान होने की तिथि निर्धारित है। इसको देखते हुए सभी प्रत्याशियों ने चुनावी समर में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

मैदान में डटे हैं यह 10 उम्मीदवार, आप जानें इनकी शैक्षणिक योग्यता और इनसे जुड़ी जरूरी जानकारी…

नरेंद्र प्रसाद सिंह: भाजपा प्रत्याशी नरेंद्र प्रसाद सिंह पूर्व में शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। 73 वर्षीय श्री सिंह के पास अपने खाते में जहां सकल 33.16 लाख वहीं पत्नी के खाते में 17.55 लाख रुपए है। इसके साथ ही शहर में अपने तथा पत्नी के नाम पर 14 करोड़ मूल्य का मकान भी है। इनके ऊपर दो प्राथमिकी दर्ज है तथा बैंक का दो करोड़ रुपए कर्ज भी है।
संजय कुमार सिंह- निवर्तमान विधान पार्षद संजय कुमार सिंह भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से चुनावी मैदान में उतरे हैं। इनकी आयु 65 वर्ष तथा इन्होंने एमए, पीएचडी तक की शिक्षा ग्रहण की है। इनके पास कुल सकल 54.30 लाख तथा ढाई करोड़ रुपए की जमीन भी है। इनके ऊपर बैंक का कोई ऋण नहीं है तथा किसी प्रकार का मामला भी दर्ज नहीं है।

शशि कुमारी सिंह: निर्दलीय प्रत्याशी शशि कुमारी सिंह वर्तमान में एलएस कॉलेज में रसायन विभाग में एचओडी के पद पर कार्यरत है। 64 वर्षीय शशि कुमारी सिंह के पति अभियंता पद से रिटायर हैं। इनके पास सकल कुल 43 लाख तथा पति के पास 20 लाख है। साथ ही 2 करोड़ 60 लाख से अधिक मूल्य की जमीन भी इनके पास है। इन्होंने बैंक से किसी प्रकार का लोन नहीं लिया है।
कृष्ण मुरारी मिश्र: प्रधानाध्यापक से रिटायर कृष्ण मुरारी मिश्र निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में मैदान में उतरे हैं। इनकी उम्र 62 वर्ष है तथा पति-पत्नी के पास सकल कुल 24.36 लाख रुपए है। एमए पास श्री मिश्र के ऊपर किसी प्रकार का कोई मामला दर्ज नहीं है तथा उन्होंने बैंक से ऋण भी नहीं लिया है।

अभय नाथ सिंह: वित्त रहित शिक्षक तथा व्यापार कर रहे अभय नाथ सिंह निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में मैदान में उतरे हैं। इन्होंने एमए तथा पीएचडी की शिक्षा ग्रहण की है। इनके पास 35 लाख रुपए मूल्य की जमीन है तथा इनके ऊपर 8 लाख रुपया ऋण भी है।
वीरेंद्र सिंह: निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में मैदान में उतरे वीरेंद्र सिंह शिवहर जिले के रहने वाले हैं। इनकी उम्र 6 1 वर्ष है तथा यह सेवानिवृत्त शिक्षक हैं। इनके पास शक्ल कुल ₹400000 तथा 2000000 रुपए मूल्य की जमीन है। इनके ऊपर किसी तरह का मामला दर्ज नहीं है तथा लोन भी नहीं लिया है।

अरुण कुमार सिंह: निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में मैदान में उतरे अरुण कुमार सिंह शहर के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान से जुड़े रहे हैं। इनकी उम्र 66 वर्ष तथा पति-पत्नी के नाम से 8 वाहन निबंधित है। इनकी सकल कुल संपत्ति 2.13 करोड़ रुपए मूल्य की है तथा उन्होंने बैंक से 23 लाख रुपए ऋण भी लिए हैं।
राकेश कुमार: स्वतंत्र प्रत्याशी के रूप में मैदान में उतरे राकेश कुमार 49 वर्ष के हैं। इनके पास सकल कुल पांच लाख 57 हजार तथा पत्नी के पास 4.60 लाख रुपया है। इनके पास 59 लाख मूल्य की जमीन है तथा उन्होंने बैंक से किसी प्रकार का लोन नहीं लिया है।
भूषण कुमार झा: स्वतंत्र उम्मीदवार भूषण कुमार झा 44 वर्ष के हैं। इन्होंने बी कॉम की डिग्री हासिल की है तथा स्वरोजगार करते हैं। इनके पास तीन लग्जरी वाहन के साथ सकल कुल 7.57 करोड़ रुपए हैं। इसके साथ ही करोड़ों रुपए मूल्य की आवासीय तथा कृषि योग्य जमीन है। साथ ही 2 करोड 21 लाख का ऋण भी लिया है।
विजय कुमार: निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में मैदान में उतरे विजय कुमार मगध विश्वविद्यालय बोधगया में कुलसचिव के पद पर तैनात हैं। इन्होंने एमए, पीएचडी तक डिग्री हासिल की है। इनके पास सकल कुल 43 लाख 42 हजार तथा पत्नी के पास 13 लाख 27 हजार रुपया है। इन्होंने 19 लाख रुपए ऋण भी ले रखें हैं।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

कोरोना से 14 दिन में 75 मौत: अप्रैल लिख रहा मौत की कहानी, ठंडी नहीं पड़ रही चिता की आग; एक के बाद दूसरी लाश

कोरोना से 14 दिन में 75 मौत: अप्रैल लिख रहा मौत की कहानी, ठंडी नहीं पड़ रही चिता की आग; एक के बाद दूसरी लाश

Hindi News Local Bihar Patna Patna Coronavirus, Bihar Crematoriums Update: 75 Covid 19 Patients Deaths …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *