Monday , March 1 2021
Breaking News

सभी मतदान कर्मचारियों की हाेगी थर्मल स्क्रीनिंग, मतदान से एक दिन पूर्व अनिवार्य रूप से सभी मतदान केंद्राें को सेनेटाइज कराया जाएगा

छपराएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

बैठक में मौजूद डीएम-एसपी व अन्य अधिकारी।

  • डीएम-एसपी ने मैप से सीआरपीएफ जवान व अधिकारियों को नक्सल इलाकों से कराया अवगत

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा बिहार विधान सभा निर्वाचन-2020 के अवसर पर कोविड प्रोटोकॉल के तहत निर्वाचन कार्य संबंधी दिये गये निर्देश में कहा गया है कि निर्वाचन प्रक्रियाओं के दौरान निर्वाचन गतिविधियों में संलग्न प्रत्येक व्यक्ति का थर्मल स्कैनिंग किया जायेगा। प्रत्येक व्यक्ति द्वारा अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग किया जायेगा।

जिन कर्मियों/मजदूरों द्वारा मशीन हैंडलिंग एवं परिवहन का कार्य किया जायेगा। उन्हें मास्क एवं ग्लब्स पहनना अनिवार्य होगा। वाहन चालक का भी थर्मल स्कैनिंग एवं हैण्ड सेनेटाइजेशन किया जायेगा। डीएम ने कहा है कि अभ्यर्थी एवं उनके प्रस्तावक के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

प्रत्येक निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष के बाहर थर्मल स्क्रीनिंग एवं हैण्ड सेनेटाइजर की व्यवस्था रहेगी तथा इस कार्य को सुनिश्चित कराने के कर्मी की प्रतिनियुक्त होंगे। मतदान से एक दिन पूर्व अनिवार्य रूप से सभी मतदान केंद्राें को सेनेटाइज कराया जायेगा। सभी मतदान केन्द्र के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था रहेगी। मतदान केन्द्र पर उपयोग में लाये गये ग्लब्स इत्यादि को अलग से डस्टविन में रखा जायेगा।

मतदान के उपरांत इन सामग्रियों को संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के माध्यम से बायोमेडिकल वेस्ट डिस्पोजल रूल 2016 का अनुपालन करते हुए निष्पादित किया जाएगा। डीएम ने बताया कि स्वास्थ्य संबंधी आकस्मिकता की स्थिति से निपटने हेतु राज्य, जिला एव विधानसभा के स्तर पर नोडल पदाधिकारी की नियुक्ति की गयी है जिनके द्वारा कोविड-19 के प्रोटोकॉल के अनुपालन का अनुश्रवण किया जायेगा।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी के द्वारा विधान सभा निर्वाचन-2020 के अवसर पर मतदान कर्मियों के प्रथम चरण के प्रशिक्षण के आज तीसरे दिन छपरा स्थित सारण ऐकेडमी प्रशिक्षण केन्द्र का निरीक्षण किया गया। आज कुल 2720 ट्रेनिंग ले रहे कर्मियों को छह प्रशिक्षण केन्द्रों पर ट्रेनिंग दिया गया। प्रशिक्षण का कार्य दो पालियाे में सम्पन्न हुआ।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

स्वच्छता की पहल: मटके में गीले कचरे से घर में ही तैयार कर सकते हैं जैविक खाद

स्वच्छता की पहल: मटके में गीले कचरे से घर में ही तैयार कर सकते हैं जैविक खाद

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप मुजफ्फरपुरएक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *