Sunday , March 7 2021
Breaking News

समय रहते नौनिहालों पर ध्यान दें तो सेरेब्रल पाॅल्सी लाइलाज नहीं : डॉ. प्रेरणा

मुजफ्फरपुर20 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • विश्व सेरेब्रल पॉल्सी दिवस पर हुआ वेबिनार

विश्व सेरेब्रल पॉल्सी (जन्मता विकलांगता) दिवस के अवसर पर मंगलवार को ओम फिजियो वर्ल्ड में वेबिनार का आयोजन किया गया। इसमें सेरेब्रल पॉल्सी से ग्रसित बच्चों की कैसे देखभाल करें और उनका विकास हो, इस पर परिचर्चा की गई।

डॉ. प्रेरणा आनंद ने बताया कि कोरोना के कारण सेरेब्रल पॉल्सी से ग्रस्त बच्चे विगत 6 माह से सुरक्षात्मक दृष्टि से किसी फिजियोथैरेपिस्ट के पास नहीं आ पा रहे थे। ऐसे में लॉकडाउन में अभिभावकों ने अपने बच्चे पर ठीक से ध्यान दिया। जिसका परिणाम बच्चों पर अच्छा दिखा। समय-समय पर ऐसे अभिभावकों ने वीडियो कॉल कर तकनीकी जानकारी भी ली। बताया कि सेरेब्रल पॉल्सी के बच्चों का विकासात्मक दर सामान्य बच्चों से कम होता है।

उन्हें ठीक करने का एकमात्र तरीका है कि इन बच्चों की लगातार फिजियोथैरेपी के साथ-साथ बच्चों पर अभिभावक समय दें। सामान्य बच्चे 2 महीने में गर्दन उठाते हैं, 6 महीने में बैठना व 1 साल में खड़ा होना और चलना शुरू करते हैं। लेकिन, आपका बच्चा इस समयावधि में उठना-बैठना, खड़ा होना या चलना प्रारंभ नहीं करता है तो तुरंत चिकित्सक को दिखाएं।

डॉ. आलोक कुमार ने बताया कि ओम फिजियो वर्ल्ड में कोरोना को देखते हुए ऐसे बच्चों के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। वेबिनार में फातिमा, शाश्वत, अनमोल, परी, सौम्या, अरव, इंताफ, आदर्श समेत 20 बच्चे और उनके अभिभावकों ने भाग लिया।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

जमीन विवाद: मुजफ्फरपुर क्लब की जमीन जैतपुर स्टेट के हवाले करने का कोर्ट ने दिया आदेश

जमीन विवाद: मुजफ्फरपुर क्लब की जमीन जैतपुर स्टेट के हवाले करने का कोर्ट ने दिया आदेश

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप मुजफ्फरपुरएक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *