Sunday , May 16 2021
Breaking News

सात विधानसभा सीटों पर 130 उम्मीदवारों ने किया था नामांकन, 14 के पर्चे हुए रद्द

सासाराम18 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • शाम होते-होते कहीं खुशी कहीं गम का माहौल दिखा, जिनके नामांकन रद्द हुए उनके चेहरे पर मायूसी थी
  • सासाराम विधानसभा के 20, दिनारा के 20, करगहर के 19, डेहरी के 15, नोखा के 15, चेनारी के 13 एवं काराकाट के 13 प्रत्याशी शामिल हंै

सात विधानसभा सीटों पर विधानसभा चुनाव के लिए कुल 130 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। जिसमें शुक्रवार को जांच के दौरान 14 उम्मीदवारों का नामांकन तकनिकी कारणों से रद्द कर दिए गए। सबसे अधिक सासाराम विधानसभा के छह, चेनारी के चार, नोखा के दो एवं डेहरी एवं करगहर के एक-एक प्रत्याशियों का नॉमिनेशन स्क्रूटनी के दौरान रद्द किया गया। नामांकन पत्र जांच का कार्य देर शाम तक होता रहा। स्क्रूटनी के बाद अब सातों विधान सभा क्षेत्रों को मिलाकर कुल 116 प्रत्याशी चुनावी मैदान में रह गये।

जिनमें सासाराम विधानसभा के 20, दिनारा के 20, करगहर के 19, डेहरी के 15, नोखा के 15, चेनारी के 13 एवं काराकाट के 13 प्रत्याशी शामिल है। स्क्रूटनी रिपोर्ट आने तक सभी प्रत्याशियों की धड़कनें बढ़ी हुई थी। शाम होते-होते कहीं खुशी कहीं गम का माहौल दिखा। जिनके नामांकन रद्द हुए उनके चेहरे पे मायूसी थी। वे जानकारी हासिल करने में जुटे रहे की किन कारणों से नामांकन रद्द किया गया।

स्क्रूटनी के बाद अब सातों विधान सभा क्षेत्रों को मिलाकर कुल 116 प्रत्याशी चुनावी मैदान में रह गये

सासाराम से रालोसपा के चंद्रशेखर सहित अन्य पांच का नॉमिनेशन हुआ रद्द
सासाराम से रालोसपा उम्मीदवार चंद्रशेखर सिंह का नामांकन सह निर्वाची पदाधिकारी सदर एसडीओ मनाेज कुमार द्वारा रद्द किया गया। गुरुवार को नामांकन करते ही मारपीट के पुराने एक मामले में नगर थाना की पुलिस द्वारा चंद्रशेखर सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया था।इसके अलावे सासाराम से ही जन अधिकार पार्टी के प्रत्याशी अनिल कुमार यादव, मौलिक अधिकार पार्टी के बिनोद शर्मा, निर्दलीय प्रत्याशी रामाशीष तिवारी, गौरी शंकर सिंह एवं अंजली देवी के नॉमिनेशन रद्द कर दिया गया। चेनारी विधान सभा से निर्दलीय प्रत्याशी विनोद पासवान, जीतेन्द्र राम, रौशन कुमार पासवान एवं मंजूलता, करगहर से निर्दलीय प्रत्याशी मो. मुस्लिम मियां, नोखा से राष्ट्रवादी जनवादी पार्टी के अरविन्द कुमार सिंह एवं निर्दलीय प्रत्याशी मनोज चौधरी, डेहरी विधान सभा से लोक जन पार्टी सेकुलर के अखिलेश्वर वर्मा के नामांकन रद्द किए गए।

नामांकन पत्र संवीक्षा के दौरान डेहरी में एक का नामांकन रद्द

डेहरी सदर| विधान सभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र संवीक्षा के दौरान निर्वाची पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी सुनील कुमार सिंह ने लोग जन पार्टी सेकुलर के अभ्यर्थी अखिलेश्वर शर्मा का नामांकन पत्र रद्द कर दिया है। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थिता फॉर्म में समुचित जानकारी नहीं भरा गया था और कुछ आवश्यक कॉलम रिक्त छोड़ दिए गए थे। नामांकन पत्र दाखिल करने वालों की यहां कुल संख्या 17 थी जो अब घटकर विधिमान्य 16 बच गयी है। शुक्रवार को अभ्यर्थियों ने खुद उपस्थित होकर संवीक्षा कार्यक्रम में भाग लिया।

विधान सभा क्षेत्र के जेनरल ऑब्जर्वर कृष्ण वाजपेई ने भी निर्वाची पदाधिकारी कार्यालय में पहुंच कर नामांकन पत्र की फाइल चेक की और साथ ही नामांकन रद्द अभ्यर्थी के नामांकन पत्र रद्द होने से संतुष्ट हुए। इसके उपरांत जनरल ऑब्जर्वर मतदान केंद्रों के निरीक्षण करने के लिए निकल गए और उन्होंने केंद्रों का निरीक्षण भी किया। निर्वाची पदाधिकारी के मुताबिक 12 को नामांकन पत्र वापसी की तिथि निर्धारित है। इस कार्यक्रम के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा। इधर चुनाव कार्यालय के मुताबिक 435 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसके लिए कुल मिलाकर करीब 501 ईवीएम मशीन की जरूरत पड़ेगी।

स्क्रूटनी के बाद काराकाट में 13 एवं दिनारा में 20 प्रत्याशियों के फॉर्म स्वीकृत

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए 8 अक्टूबर तक नामांकन पर्चा दाखिल किए गए जिसमें काराकाट विधानसभा क्षेत्र 213 एवं दिनारा विधानसभा क्षेत्र 210 से प्रत्याशियों के द्वारा नामजदगी का पर्चा संबंधित निर्वाचित पदाधिकारी के समक्ष समर्पित किया गया। नामनिर्देशन के बाद चुनाव आयोग के निर्देश पर निर्धारित समय के अनुसार प्रत्याशियों के फार्म का स्कूटनी किया गया। जिसमें सभी प्रत्याशियों के प्रतिनिधि गण मौजूद रहे। इस प्रकार स्कूटनी के उपरांत काराकाट विधानसभा क्षेत्र 213 से 13 एवं दिनारा विधानसभा क्षेत्र 210 से 20 प्रत्याशी के फॉर्म स्वीकृत किया गया। बताते चलें कि काराकाट विधानसभा क्षेत्र के ऑब्जर्वर कृष्णा बाजपाई के समकक्ष निर्वाची पदाधिकारी विजयंत ने सभी प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों के समकक्ष स्कूटनी किया।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

दो गिरोहों की लड़ाई में घोड़े की जान पर आफत: लखीसराय में दो गुटों में गोलीबारी, जब किसी आदमी की जान न ले सके घोड़े को लाठी-डंडे से पीट दिया, हालत नाज़ुक

दो गिरोहों की लड़ाई में घोड़े की जान पर आफत: लखीसराय में दो गुटों में गोलीबारी, जब किसी आदमी की जान न ले सके घोड़े को लाठी-डंडे से पीट दिया, हालत नाज़ुक

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप लखीसराय34 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *