Friday , February 26 2021
Breaking News

सिर्फ 60% वोटिंग टारगेट के हिसाब से ही चुनाव आयोग की है पूरी तैयारी, बड़ा सवाल- इससे ज्यादा वोटिंग हुई तो नियमों का पालन कैसे?

  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • According To Only 60% Of The Voting Target, The Election Commission Is Fully Prepared, The Big Question If More Voting Happened Than This, Then How To Follow The Rules?

पटना8 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • पिछली बार 56.66% वोटिंग, इस बार कोरोना से इसके और कम होने की आशंका

(अतुल उपाध्याय) कोरोना के बीच चुनाव में औसत 60 फीसदी मतदान को ध्यान में रखकर आयोग तैयारी कर रहा है। माना जा रहा है पिछले चुनाव की तुलना में वोट प्रतिशत बढ़ेगा पर यह 60% के आसपास ही होगा। इसको ध्यान में रखकर मतदान केन्द्र बनाए गए हैं और वोटिंग का समय भी तय किया गया है।

बिहार दौरे पर आए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के सामने दैनिक भास्कर ने यह सवाल रखा था कि एक मतदाता को वोट डालने में कितना वक्त लगेगा और किस आधार पर प्रत्येक मतदान केन्द्र पर वोटरों की संख्या एक हजार तय की गई है। अरोड़ा का कहना था कि पिछले चुनाव में जब कोविड नहीं था तो 50% वोटर टर्न आउट था।

आयोग ने कहा बिहार के मुख्य निर्वाची पदाधिकारी ने बताया वोटिंग प्रतिशत 60% होने का अनुमाना है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 1000 हजार वोटर का 60% अगर अधिकतम मान लें तो इफेक्टिव वोटर 600 होते हैं।

एक वोटर को मतदान की पूरी प्रक्रिया में लगेंगे 30-35 सेकेंड
मतदाता को वोट में 25 सेकेंड का वक्त लगेगा। वोटर की ऊंगली पर स्याही लगाने के बाद ईवीएम का बटन दबाने तक का समय लगभग यही होगा। इस बार वीवीपैट की भी व्यवस्था है। वीवीपैट 7 सेकेंड तक दिखेगा। इस तरह 32 से 35 सेकेंड लग सकता है।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

मूर्ति विसर्जन के दौरान युवक के मुंह में मारी गोली: केवटिया बाबा की मूर्ति का विसर्जन करने गए थे; हथियारबंद अपराधियों ने की अंधाधुंध फायरिंग, घायल पटना रेफर

मूर्ति विसर्जन के दौरान युवक के मुंह में मारी गोली: केवटिया बाबा की मूर्ति का विसर्जन करने गए थे; हथियारबंद अपराधियों ने की अंधाधुंध फायरिंग, घायल पटना रेफर

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप भोजपुर8 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *