Friday , February 26 2021
Breaking News

सेना की ताकत में इजाफा: DRDO के एडवांस पिनाका MK-I की टेस्टिंग सफल; 44 सेकेंड में 45 किलोमीटर तक 12 रॉकेट दागे जा सकते

  • Hindi News
  • National
  • DRDO’s Advanced Pinaka MK I Testing Successful; 12 Rockets Can Be Fired Up To 45 Km In 44 Seconds

12 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

DRDO ने पिनाका को पहले की अपेक्षा ज्यादा अपग्रेड किया है।

ओडिशा के चांदीपुर में बुधवार को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO)ने पिनाका MK-I रॉकेट (Pinaka MK-I rocket)के एडवांस वर्जन का सफल टेस्टिंग किया। टेस्टिंग के दौरान एक साथ 6 रॉकेट 45 किलोमीटर की दूरी तक दागे गए।

प्रूफ एंड एक्सपेरीमेंट स्टेब्लिशमेंट से इसकी टेस्टिंग हुई। एक अधिकारी के मुताबिक, सभी रॉकेट को टेलीमेट्री, रडार और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम जैसे रेंज इंस्ट्रूमेंट्स से ट्रैक किया गया। पिनाका MK-I मौजूद पिनाका का लेटेस्ट वर्जन है। इसके जरिए 44 सेकेंड में 45 किलोमीटर की दूरी तक एक साथ 12 रॉकेट दागे जा सकते हैं।

पहले गाइडेंस सिस्टम नहीं था
न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि पहले पिनाका में रॉकेट के लिए गाइडेंस सिस्टम नहीं थी। अब अपग्रेडेड वर्जन में गाइडेंस सिस्टम भी शामिल है। मतलब ये रॉकेट को किस दिशा में कैसे जाना है इसके लिए भी गाइड कर सकेगी। इस नए वर्जन के लिए हैदराबाद रिसर्च सेंटर इमारत (RCI) ने किट बनाया था। इसके अलावा इसकी मारक क्षमता और एक्यूरेसी को भी पहले से ज्यादा बेहतर किया गया है।




Source link

About divyanshuaman123

Check Also

बंगाल में CM का अनोखा विरोध: गले में महंगाई का पोस्टर लगाकर ई-स्कूटी से निकलीं ममता बनर्जी; पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर केंद्र सरकार पर हमला

बंगाल में CM का अनोखा विरोध: गले में महंगाई का पोस्टर लगाकर ई-स्कूटी से निकलीं ममता बनर्जी; पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर केंद्र सरकार पर हमला

Hindi News National Mamata Banerjee Update | West Bengal CM Mamata Banerjee Unique Protest Against …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *