Monday , March 1 2021
Breaking News

हैमिल्टन ने 91वीं बार फॉर्मूला वन रेस जीती, शुमाकर के रिकॉर्ड की बराबरी की; 7 राउंड जीतकर चैम्पियनशिप की दौड़ में सबसे आगे

  • Hindi News
  • Sports
  • Lewis Hamilton Equals Schumacher’s Record, Wins 91st Race At Eifel Grand Prix

नरबर्ग (जर्मनी)7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

हैमिल्टन ने 91वां ग्रां प्री रेस जीतकर माइकल शुमाकर के रिकॉर्ड की बराबरी की

मर्सिडीज टीम के ड्राइवर लुइस हैमिल्टन ने जर्मनी के महान चालक माइकल शुमाकर के सबसे ज्यादा 91 फॉर्मुला वन रेस जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। उन्होंने यह उपलब्धि रविवार को आइफेल ग्रां प्री जीतकर हासिल की। वे अब तक हुई 11 में से 7 राउंड की रेस जीतकर चैम्पियनशिप की दौड़ में सबसे आगे हैं। इस साल 17 राउंड की रेस होनी हैं। जो सबसे ज्यादा राउंड जीतेगा, वह चैम्पियनशिप अपने नाम करेगा।

रशियन ग्रां प्री के विजेता वाल्टेरी पूरी नहीं कर सके रेस
हैमिल्टन के साथी वाल्टेरी बोटास रेस पूरी भी नहीं कर सके। वाल्टेरी ने इससे पहले रशियन ग्रां प्री फॉर्मूला वन रेस में हैमिल्टन को पछाड़कर जीत हासिल की थी। रेड बुल के मैक्स वीरस्टापेन दूसरे और रेनो के डेनियल रिकियार्डो ने तीसरा स्थान हासिल किया। हैमिल्टन ने मैक्स को 4.47 सेकेंड के समय से पछाड़कर यह जीत हासिल की।

हैमिल्टन के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका
हैमिल्टन के पास पुर्तगाल में होने वाले 12वें राउंड के ग्रां प्री रेस में शुमाकर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने का मौका होगा। यह रेस 23 से 25 अक्टूबर के बीच आयोजित होगी। फॉर्मूला-1 के इतिहास में जर्मनी के माइकल शूमाकर ने सबसे ज्यादा 7 बार वर्ल्ड चैम्पियनशिप खिताब जीता है। हैमिल्टन 6 टाइटल के साथ उनसे सिर्फ एक खिताब पीछे हैं।

पिछला खिताब हैमिल्टन ने जीता था
हर साल अलग-अलग देशों में होने वाली हर एक ग्रां प्री रेस में टॉप-10 टीम को पॉइंट दिए जाते हैं। विजेता को सबसे ज्यादा और दूसरे नंबर को उससे कम, इसी तरह सभी को अंक मिलते हैं। आखिर में सबसे ज्यादा पॉइंट वाला ड्राइवर वर्ल्ड चैम्पियन का खिताब जीतता है। पिछली बार सबसे ज्यादा 413 पॉइंट के साथ यह खिताब हैमिल्टन ने जीता था। उन्होंने 21 में से 11 रेस जीती थीं।

इस सीजन में अब तक हैमिल्टन ने जीते 7 ग्रां प्री खिताब
कोरोनावायरस के बीच फॉर्मूला-1 कार रेसिंग सीजन की शुरुआत 3 जुलाई से ऑस्ट्रिया ग्रां प्री रेस से हो गई थी। 70 साल पुराने फॉर्मूला-1 के तहत इस बार 6 महीने में 17 ग्रां प्री रेस कराई जाएंगी। अभी तक हुए 11 में से हैमिल्टन ने 7 ग्रां प्री रेस जीत लिए हैं। वहीं दो जीत के साथ वाल्टेरी बोटास दूसरे स्थान पर हैं।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

मनी लीग: अमेरिका की 30 एनबीए टीमों की कुल वैल्यू 4 लाख 50 हजार करोड़ रुपए, यह एयरटेल और विप्रो जैसी कंपनियों से भी ज्यादा

मनी लीग: अमेरिका की 30 एनबीए टीमों की कुल वैल्यू 4 लाख 50 हजार करोड़ रुपए, यह एयरटेल और विप्रो जैसी कंपनियों से भी ज्यादा

Hindi News Sports The Total Value Of The 30 NBA Teams Of America Is 4 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *