Friday , March 5 2021
Breaking News

IPL में क्वालिफायर-1 आज: फाइनल में जगह बनाने के लिए मुंबई-दिल्ली आमने-सामने; हारे तो एक और मौका मिलेगा

दुबई14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

IPL के 13वें सीजन के पहले क्वालिफायर में आज शाम 7:30 बजे से मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स दुबई में आमने-सामने होंगी। जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेगी और हारने वाली टीम को एक और मौका मिलेगा।

हारने वाली टीम एलिमिनेटर की विजेता से भिड़ेगी
क्वालिफायर-1 में हारने वाली टीम को 6 नवंबर को होने वाले एलिमिनेटर की विजेता से भिड़ना होगा। उस मैच के विजेता को फाइनल का टिकट मिलेगा। एलिमिनेटर अबु धाबी में सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा।

लीग राउंड में मुंबई-दिल्ली टॉप-2 में
लीग राउंड में मुंबई और दिल्ली पॉइंट्स टेबल के टॉप-2 में जगह बनाने में कामयाब रहीं। मुंबई ने 14 में से 9 मैच जीते और 5 हारे। 18 पॉइंट्स के साथ उसने टॉप पोजिशन पर कब्जा जमाया। वहीं, दिल्ली ने 14 में से मैच 8 जीते और 6 हारे। वह 16 पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर रही।

सीजन में दोनों बार मुंबई से हारी दिल्ली
सीजन में दोनों टीम के बीच दो मुकाबले खेले गए। दोनों बार मुंबई ने दिल्ली को हराया। पहले अबु धाबी में सीजन के 27वें मैच में 5 विकेट और दुबई में 51वें मैच में 9 विकेट से हराया था।

मुंबई के पास कई सारे मैच विनर
मुंबई इंडियंस इस टूर्नामेंट की सबसे बैलेंस्ड टीम है। बैटिंग में कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और बॉलिंग में जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट जैसे मैच विनर हैं। कीरोन पोलार्ड और क्रुणाल पंड्या जैसे ऑलराउंडर टीम को मजबूती प्रदान करते हैं।

दिल्ली की फॉर्म चिंता का विषय
दिल्ली की टीम बल्लेबाजी में शिखर धवन पर निर्भर नजर आ रही है। कप्तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाज रंग में नहीं हैं। गेंदबाजी में कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्तजे को बाकी गेंदबाजों से पूरा सपोर्ट नहीं मिल रहा है।

डिकॉक और किशन मुंबई के टॉप स्कोरर
मुंबई के जिए सीजन में सबसे ज्यादा रन क्विंटन डिकॉक ने बनाए हैं। उन्होंने सीजन में अब तक कुल 443 रन बनाए हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर ईशान किशन का नाम है, जिन्होंने सीजन में अब तक 428 रन बनाए हैं।

शिखर धवन के नाम 500 से ज्यादा रन
सीजन में अब तक सिर्फ 3 बल्लेबाजों ने ही 500 रनों के आंकड़े को पार किया है। किंग्स इलेवन पंजाब के लोकेश राहुल (670), सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वॉर्नर (529) के बाद धवन के नाम 2 शतक समेत 525 रन दर्ज हैं।

रबाडा के पास पर्पल कैप, बुमराह दूसरे नंबर पर
दिल्ली के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने सीजन में अब तक 25 विकेट लिए हैं। वे सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इसके बाद मुंबई के जसप्रीत बुमराह का नंबर आता है, जिन्होंने सीजन में 23 बल्लेबाजों को आउट किया है।

दिल्ली-मुंबई के सबसे महंगे खिलाड़ी
दिल्ली में ऋषभ पंत 15 करोड़ और शिमरॉन हेटमायर 7.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। वहीं, मुंबई में कप्तान रोहित शर्मा 15 करोड़ और हार्दिक पंड्या 11 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

पिच और मौसम रिपोर्ट
दुबई में मौसम साफ रहेगा। तापमान के 22 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। इस आईपीएल से पहले यहां हुए पिछले 61 टी-20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 55.74% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 61
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 34
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 26
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 144
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 122

मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता, दिल्ली को पहले खिताब का इंतजार
आईपीएल इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को 1 रन से हराया था। मुंबई ने अब तक 5 बार फाइनल खेला है। वहीं, दिल्ली अकेली ऐसी टीम है, जो अब तक फाइनल नहीं खेल सकी। हालांकि, दिल्ली टूर्नामेंट के शुरुआती दो सीजन (2008, 2009) में सेमीफाइनल तक पहुंची थी।


Source link

About divyanshuaman123

Check Also

ऑटो ड्राइवर की बेटी की कहानी, जिसने गोल्ड जीता: 18 साल की विंका ने हॉकी छोड़कर बॉक्सिंग चुनी, ताने मिलते थे कि चेहरा खराब हुआ तो कोई शादी नहीं करेगा

ऑटो ड्राइवर की बेटी की कहानी, जिसने गोल्ड जीता: 18 साल की विंका ने हॉकी छोड़कर बॉक्सिंग चुनी, ताने मिलते थे कि चेहरा खराब हुआ तो कोई शादी नहीं करेगा

Hindi News Sports Haryana International Boxer Vinka Vinca Interview To Dainik Bhaskar, Speaks About Her …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *