Sunday , May 16 2021
Breaking News

लालू की जमानत से सहमा NDA: लालू इफेक्ट चला तो महागठबंधन +AIMIM+HAM+VIP यानी 110+5+4+4=123 के गणित से CM बन सकते हैं तेजस्वी

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पटना4 मिनट पहलेलेखक: बृजम पांडेय

  • कॉपी लिंक
लालू प्रयाद यादव की फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar

लालू प्रयाद यादव की फाइल फोटो।

  • BJP नेता सुशील मोदी ने सोशल मीडियाा पर जता दिया कि लालू यादव का इफेक्ट बिहार की राजनीति पर होगा
  • लालू का MY समीकरण तेजस्वी को फिर से बना सकता है मुख्यमंत्री

लालू यादव के जेल जाने और उनके बिहार की राजनीति में एक्टिव नहीं रहने की वजह से उनका कुनबा बिखर गया था। महागठबंधन के बहुमत के करीब होने बावजूद सरकार नहीं बना पाना, लालू यादव के कमी को दर्शाता रहा है। भले तेजस्वी यादव ने अपने बलबूते 75 MLA को जिताया, लेकिन जोड़-तोड़ करने में वो सक्षम नहीं रहे और सरकार नहीं बना पाए, जबकि लालू यादव के लिए 110 से 122 तक का आंकड़ा बहुत मुश्किल नहीं था। उनका MY समीकरण ही उनको सरकार में पहुंचा देता, लेकिन तेजस्वी यादव इसे समझ नहीं पाए और विपक्ष में जा बैठे। लालू यादव की जमानत के साथ ही NDA में खलबली मच गई है। खास तौर पर सुशील मोदी ने इस जमानत पर रिएक्ट करके यह बता दिया है कि लालू यादव का बिहार में आना NDA सरकार को मुश्किल में डाल सकता है।

करीबी नेताओं के साथ बैठक करेंगे लालू

लालू यादव जैसे ही बिहार आएंगे, वे पहले अपने उन नेताओं के साथ बैठक करेंगे, जो उनके खास रहें है। ये नेता Y से ताल्लुक रखते हैं यानी यादव समाज के विधायक। खास तौर पर उन नेताओं को चिन्हित करेंगे, जो यादव भी हैं और विधायक भी हैं। इसबार 52 यादव नेता विधायक बने हैं। जिनमें 40 तो महागठबंधन के हैं, बाकी 12 NDA के हैं। उन नेताओं में लालू यादव अपने लिए उम्मीद तलाशेंगे। यदि सफल रहे तो ये विधायक इस्तीफा भी दे सकते हैं। ऐसे में लालू यादव की मौजूदगी में कुछ सीटों पर चुनाव हो सकता है। इस पूरे खेल में NDA की सरकार मुश्किल में आ सकती है।

लालू की नजर AIMIM के 5 मुस्लिम MLA पर

अब बात लालू यादव के M की यानी मुस्लिम समुदाय की। NDA से एक भी मुसलमान नेता जीत कर विधानसभा नहीं पहुंचा था। बाद मे, JDU ने BSP के एकमात्र विधायक जमा खान को तोड़ कर अपने कोटे से मंत्री बना दिया। लेकिन, लालू यादव की पूरी नजर 5 उन मुस्लिम विधायक पर रहेगी जो AIMIM यानी इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन से चुने गए हैं। AIMIM के बिहार प्रदेश अध्यक्ष अख्तरुल ईमान कभी RJD के तेज तर्रार विधायक हुआ करते थे। लालू यादव पहले तो औवैसी से मिलकर इस मामले को सुलझाना चाहेंगे, नहीं तो अख्तरुल ईमान से पुराने रिश्तों का हवाला देकर नया दांव खेलेंगे। वहीं, लालू यादव VIP के मुकेश सहनी और हम के जीतन राम मांझी से संपर्क करके अपने पाला में करने की कोशिश करेंगे। इन दोनों दलों के पास 4-4 विधायक हैं। लालू यादव इनके सहयोग से तेजस्वी यादव को बिहार के CM का ताज पहना सकते हैं।

सुशील मोदी ने सोशल मीडिया पर उठाए सवाल

लालू यादव की जमानत भर से उनके धूर विरोधी BJP नेता सुशील मोदी ने सोशल मीडिया पर लगातार सवाल उठाते नजर आए। सुशील मोदी ने अपने लोगों को दिलासा देते हुए यहां तक कह दिया कि उनके आ जाने से कोई असर नहीं पड़ेगा। सुशील मोदी ने अपने सोशल मीडिया पर लिखा कि लालू प्रसाद को जमानत मिलना उनके परिवार को सुकून देने वाला है, लेकिन उनके अति उत्साही समर्थक यदि जश्न के बहाने सड़कों पर तेल पिलाई लाठी लेकर निकलेंगे, इस पर राजनीति करेंगे तो उन्हें कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने की छूट नहीं दी जा सकती। राजद को सुनिश्चित करना चाहिए कि पार्टी प्रमुख की रिहाई कानून-व्यवस्था की समस्या न बने। सुशील मोदी ने आगे लिखा कि लालू प्रसाद को 1 लाख के निजी बांड पर हाईकोर्ट ने उनकी सेहत को ध्यान में रखकर जमानत दी। वे कोर्ट की अनुमति के बिना न विदेश जा सकते हैं न मोबाइल नंबर और पता बदल सकते हैं। राजद जमानत मिलने की कानूनी राहत को ऐसे पेश कर रहा है जैसे हाईकोर्ट लालू प्रसाद को 1000 करोड़ के चारा घोटाला के अपराध से दोषमुक्त कर रिहा कर रहा हो।

दलगत आधार पर बिहार विधानसभा का गणित समझिए

  • RJD- 75
  • कांग्रेस – 19
  • लेफ्ट – 16
  • महागठबंधन – 110
  • BJP – 74
  • JDU – 45
  • HAM- 4
  • VIP – 4
  • निर्दलीय – 1
  • NDA – 128

यदि लालू इफेक्ट चला तो यह समीकरण यूं बदलेंगे – महागठबंधन+AIMIM+HAM+VIP यानी 110+5+4+4=123 यानी पूर्ण बहुमत। यदि निर्दलीय के एक विधायक को भी लालू यादव अपने पाले में लाते हैं और 12 यादव विधायकों में 4 को भी तोड़ने कामयाब हो जाते हैं तो महागठबंधन की सरकार मजबूती के साथ बन सकती है।

खबरें और भी हैं…

Source link

About divyanshuaman123

Check Also

रफ्तार ने ली युवक की जान: भोजपुर में हादसा; बाइक से पटना जा रहा था युवक, स्कार्पियो ने मारी टक्कर, मौत

रफ्तार ने ली युवक की जान: भोजपुर में हादसा; बाइक से पटना जा रहा था युवक, स्कार्पियो ने मारी टक्कर, मौत

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप भोजपुर9 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *